नेटफ्लिक्स सीरीज रिव्यू: IC 814: The Kandahar Hijack एक सच्ची घटना पर आधारित अनुभव सिन्हा ने बनाई सीरीज, लोग दे रहे हैं तेजी से रिस्पॉन्स

IC 814: The Kandahar Hijack एक सच्ची घटना पर आधारित अनुभव सिन्हा ने बनाई सीरीज, लोग दे रहे हैं तेजी से रिस्पॉन्स
  • सच्ची घटना पर आधारित है ये सीरीज
  • कहानी क्या है?
  • सीरीज में स्टार्स का अभिनय

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नेटफ्लिक्स पर एक शानदार वेब सीरीज रिलीज हुई है, जिसका नाम 'आईसी 814- द कंधार हाईजैक' (IC 814: The Kandahar Hijack) है। आपको बता दें कि साल 1999 में एक बड़ी घटना घटी थी और वो घटना कंधार विमान हाईजैक थी। अगर आज भी लोग इस घटना को याद करते हैं तो अंदर से सहम जाते हैं। ये घटना क्रिसमस डे से ठीक एक दिन पहले हुई थी। उस समय पूरी दुनिया नए साल और क्रिसमस के सेलिब्रेशन में व्यस्त थी।

ये बात 24 दिसंबर 1999 की है। नेपाल के काठमांडू से इंडियन एयरलाइंस का एक प्लेन करीब 175 लोगों को दिल्ली ले जाने के लिए टेकऑफ करते ही इसको हाईजैक कर लिया गया था। उस फ्लाइट का नाम आईसी 814 था। आतंकी इसको अमृतसर, लाहौर और दुबई के रास्ते से कंधार ले गए थे। साथ ही भारतीय जेल में बंद आतंकी मौलाना मसूद अजहर, मुश्ताक अहमद जरगर और अहमद उमर सईद शेख की रिहाई की मांग कर रहे थे। जब सात दिन बाद भारत ने इन तीनों आतंकियों को छोड़ा तब सभी यात्री सुरक्षित अपने घर पहुंचे थे। इसी घटना पर 'आईसी 814- द कंधार हाईजैक' नाम की सीरीज बनाई गई है।

कहानी क्या है?

अब तक आप कहानी तो समझ ही गए होंगे। बता दें ये सीरीज "फ्लाइट इनटू फियर" किताब पर आधारित है जिसको इस फ्लाइट के पायलट कैप्टन ने खुद लिखा है। इस सीरीज में डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने हर एक छोटी से छोटी चीज को कवर करने की पूरी कोशिश की है। सीरीज में आपको फ्लाइट के अंदर वो हर एक घटना देखने मिलेगी जो उस वक्त घटी थी। सीरीज में हाईजैक हुए प्लेन में बैठे यात्रियों, क्रू मेंबर्स और पायलट की परेशानियों के साथ आतंकियों के रवैये को भी अच्छे ढंग से एक्सप्लेन किया गया है।

साथ ही इस वेब सीरीज में आपको वो सभी जरूरी सवालों के जवाब मिलेंगे जो इस पूरे घटनाक्रम को लेकर उठते हैं जैसे कि भारतीय आर्मी के होते हुए भी आतंकी किस तरह से प्लेन को लाहौर लेकर गए थे? और उनको विमान कंधार ही क्यों ले जाना था? उस समय अफगानिस्तान की सरकार का रवैया कैसा रहा था?

सीरीज में अभिनय

सीरीज में अभिनय की बात करें तो नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, विजय वर्मा, पत्रलेखा, दिव्येंदु भट्टाचार्य, दिया मिर्जा के साथ सभी स्टार्स ने इस सीरीज में अपना 100 प्रतिशत दिया है। सभी ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है। वहीं डायरेक्टिंग की बात करें तो अनुभव सिन्हा ने इस सीरीज में अपने जीवन का पूरा एक्सपीरियंस डाला है। 6 एपिसोड्स वाली इस सीरीज के सारे ही एपिसोड्स दमदार हैं। हर एक एपिसोड में आपको एक अलग ही ट्विस्ट देखने मिलेगा।

सीरीज की कमियों की बात करें तो सीरीज बीच-बीच में कहानी थोड़ी स्लो हो जाती है जिसके चलते आपको इसके कुछ सीन्स बोरिंग लग सकते हैं। कहानी थोड़ी सीधी होने की वजह से ये उम्मीद के मुताबिक रोमांच का अनुभव नहीं करा रही है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि ये एक सच्ची घटना पर आधारित है। साथ ही आप इस सीरीज को पूरे परिवार के समेत देख सकते हैं।

Created On :   30 Aug 2024 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story