मध्यप्रदेश दसवीं-बारहवीं बोर्ड रिजल्ट: दसवीं में मंडला की अनुष्का, बारहवीं में रीवा की अंशिका मिश्रा और विदिशा की मुस्कान दांगी बनी टॉपर

दसवीं में मंडला की अनुष्का, बारहवीं में रीवा की अंशिका मिश्रा और विदिशा की मुस्कान दांगी बनी टॉपर
  • एमपी बोर्ड दसवीं-बारहवीं का रिजल्ट घोषित
  • दसवीं में मंडला के नैनपुर की रहने वाली अनुष्का बनी टॉपर
  • बारहवीं में अंशिका मिश्रा और मुस्कान दांगी ओवर ऑल टॉपर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस साल दसवीं में 58.12 फीसदी जबकि बारहवीं में 64.49 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। मंडला की रहने वाली अनुष्का अग्रवाल ने दसवीं में प्रदेश में टॉप किया है। उन्हें 500 में से 495 अंक मिले हैं। जिसमें से मैथ्य और साइंस विषय में अनुष्का ने 100 में से 100 अंक प्राप्त किये हैं।

वहीं बात करें बाहरवीं कक्षा की तो रीवा की अंशिका मिश्रा ने मैथ्य साइंस स्ट्रीम में 500 में से 493 अंक और विदिशा की मुस्कान दांगी ने कॉमर्स में इतने ही अंक लाकर पूरे प्रदेश में ओवरऑल टॉप किया है। आर्ट स्ट्रीम में शाजापुर के जयंत यादव ने 500 में से 487 अंक लाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

नरसिंहपुर का सबसे अच्छा रिजल्ट

सरकारी स्कूलों में दसवीं का सबसे अच्छा रिजल्ट नरसिंहपुर का रहा। यहां 81 फीसदी स्टूडेंट्स उतीर्ण हुए। वहीं सबसे खराब रिजल्ट दमोह का रहा। यहां केवल 39.1 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं प्राइवेट स्कूलों में दमोह का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। यहां प्राइवेट स्कूलों के 80 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं प्राइवेट स्कूलों में भिंड का प्रदर्शन सबसे कम रहा। यहां केवल 46.75 फीसदी स्टूडेंट्स ही उतीर्ण हो सके। बता दें कि इस साल कुल 9.65 लाख स्टूडेंट्स ने दसवीं की परीक्षा दी थी।

बात करें बारहवीं की तो इस साल 6 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक चलीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा कुल करीब 16 लाख स्टूडेंट्स ने दी थी।

इस तरह देखें दसवीं, बारहवीं का रिजल्ट

  • सबसे पहले एमपी बोर्ड की वेबसाइट https://mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, https://mpbse.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट के अलग-अलग लिंक मिलेंगे। किसी एक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी। जानकारी डालने के बाद स्क्रीन पर रिजल्ट शो जाएगा।
  • इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल के मोबाइल ऐप एमपीबीएसई पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Created On :   24 April 2024 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story