Shahdol News: नवरात्रि पर रद्द ट्रेनों की बहाली के आसार नहीं

नवरात्रि पर रद्द ट्रेनों की बहाली के आसार नहीं
  • 3 अक्टूबर से नवरात्र पर्व प्रारंभ और इसी बीच अलग-अलग तिथियों में 26 ट्रेनें रद्द, मांग बेअसर
  • शहडोल के यात्रियों की पीड़ा को जनप्रतिनिधि महसूस ही नहीं कर पा रहे हैं।
  • नवरात्र पर्व पर दिन में चलने वाली प्रमुख यात्री ट्रेनों के रद्द रहने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

Shahdol News: नवरात्र पर्व प्रारंभ होते ही 3 अक्टूबर से 26 यात्री ट्रेनों को रद्द करने के निर्णय में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) द्वारा फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। माता की अराधना के इस पर्व पर बड़ी संख्या में लोग दर्शन को देवी मंदिर जाते हैं।

शहडोल संसदीय क्षेत्र में बीरसिंहपुर और नौरोजाबाद स्थित मां ज्वालामुखी देवी मंदिर तक जाने के लिए लोग यात्री ट्रेनों का ही सहारा लेते हैं। ऐसे में नवरात्र पर्व पर दिन में चलने वाली प्रमुख यात्री ट्रेनों के रद्द रहने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

बतादें कि एसईसीआर द्वारा बीरसिंहपुर रेलवे स्टेशन को तीसरी लाइन से जोडऩे के लिए 3 से 11 अक्टूबर तक एनआई वर्क के नाम पर यात्री ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। पहले यह तारीख 12 अक्टूबर तक थी, जिसे एक दिन कम कर 11 अक्टूबर किया गया है। नवरात्रि पर्व पर ट्रेनों को रद्द किए जाने से शहडोल संसदीय क्षेत्र के यात्री गुस्से में हैं। दिन में चलने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनों को बहाल करने की मांग कर रहे हैं।

सांसद बोलीं-डीआरएम से कहा है, चेयरमेन से करेंगे बात

शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह ने बताया कि लोगों की परेशानी को लेकर बिलासपुर डीआरएम से बात की है। उनको लोगों की समस्या से अवगत कराया गया है। हमने कहा है कि दो से तीन ट्रेनों को बहाल कर दिया जाए। अगर बात पर अमल नहीं होता है तो रेलवे के चेयरमेन से बात करेंगे।

इन ट्रेनों की बहाली की मांग

- 18233-34 इंदौर-बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस अंचल की लाइफ लाइन ट्रेन है। पूर्व में इस ट्रेन को रद्द करने के विरोध में आंदोलन हुआ तो रेलवे के अधिकारियों ने कहा था कि नर्मदा एक्सप्रेस को रद्द नहीं किया जाएगा।

- 06617-18 कटनी-चिरिमिरी-कटनी मेमू पैसेंजर और 08269-70 चिरिमिरी-चंदिया-चिरिमिरी पैसेंजर को बहाल करने से नवरात्र पर्व पर यात्री बीरसिंहपुर और नौरोजाबाद स्टेशन से आसानी से माता मंदिर पहुंचकर दर्शन कर सकेंगे।

बुढ़ार में डीआरएम के नाम सौंपा ज्ञापन

शहडोल संभाग से गुजरने वाली प्रमुख यात्री ट्रेनों को रद्द करने के विरोध में संघर्ष समिति के सदस्यों ने डीआरएम बिलासपुर के नाम बुढ़ार स्टेशन प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। मांग रखी कि एनआई वर्क के दौरान भी जब इसी मार्ग से प्रतिदिन 35 माल गाडिय़ां कोयले से भरी हुई गुजर रही हैं तो दो-तीन प्रमुख यात्री ट्रेनों को तो चलाई ही जा सकती है। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान समिति संयोजक रोहिणी प्रसाद गर्ग, प्रकाश सिंह, मनोज जैन, रतन सोनी, प्रशांत जैन, अशोक जगवानी, राजभान तिवारी, अभिषेक पटवारी सहित अन्य नागरिक मौजूद रहे।

यात्रियों की पीड़ा

शहडोल के यात्रियों की पीड़ा को जनप्रतिनिधि महसूस ही नहीं कर पा रहे हैं। लोग जरूरी काम पडऩे पर ही सफर करते हैं, ऐसे में यात्री ट्रेन ही रद्द हो तो समस्या तो होगी।

श्यामधर मिश्रा शहडोल

एसईसीआर रेलवे द्वारा बीरसिंहपुर स्टेशन को थर्डलाइन से जोड़ा जा रहा है तो इस दौरान दिन में भी मालगाड़ी चलेंगी। ऐसे में नर्मदा व दूसरी जरूरी ट्रेनों को बहाल करने से यात्रियों को भारी सहूलियत होगी।

राजेश गुप्ता समाजसेवी शहडोल

रेलवे द्वारा एनआई वर्क के दौरान भी दिन में 35 से ज्यादा मालगाड़ी चलाते हैं। ऐसे में शहडोल संसदीय क्षेत्र के लोग नवरात्रि पर्व पर तीन ट्रेने बहाल करने की मांग कर रहे हैं तो इस मांग पर गौर करना चाहिए।

राजेंद्र सोनी रेल यात्री संघ

Created On :   2 Oct 2024 9:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story