Shahdol News: नवरात्रि, जगह-जगह स्थापित पंडालों में दिखती है सामाजिक एकजुटता की झलक

नवरात्रि, जगह-जगह स्थापित पंडालों में दिखती है सामाजिक एकजुटता की झलक
  • शहर से लेकर गांव-गांव माता की आराधना के साथ ही सुबह-शाम आरती और पूजन हुआ।
  • पंडाल में उत्सव की खासबात यह है कि इसमें विशेष रूप से सामाजिक एकजुटता दिखती है।
  • जिलेभर में एक हजार से ज्यादा स्थानों पर पंडाल सजाकर मां की आराधना की जा रही है।

Shahdol News: नवरात्रि पर्व पर पूरे नौ दिन तक लोग शक्ति की भक्ति में लीन हैं। पर्व के दूसरे दिन जिलेभर में शहर से लेकर गांव-गांव माता की आराधना के साथ ही सुबह-शाम आरती और पूजन हुआ। नवरात्रि पर्व पर जिलेभर में एक हजार से ज्यादा स्थानों पर पंडाल सजाकर मां की आराधना की जा रही है।

पंडाल में उत्सव की खासबात यह है कि इसमें विशेष रूप से सामाजिक एकजुटता दिखती है। सभी वर्ग के लोग एक साथ पंडाल पहुंचते हैं और पूरे नौ दिन विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा अर्चना का उत्सव मनाते हैं।

प्रमुख मंदिरों में उमड़ रही भीड़- नवरात्रि पर्व पर अंतरा स्थित मां कंकाली देवी मंदिर, भठिया स्थित मां सिंहवाहिनी देवी मंदिर, धनपुरी स्थित मां ज्वालामुखी मंदिर और सिंहपुर स्थित पचमठा देवी मंदिर में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

मां भद्रकॉली की प्रतिमा स्थापित- पुरानी बस्ती वार्ड क्रमांक 36 अंडरब्रिज में आदिशक्ति नवदुर्गा उत्सव समिति द्वारा माँ भद्रकाली की विशाल 11 फीट की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। यहां शक्ति और उपासना का पावन पर्व नवरात्रि में सार्थक 9 दिवस का व्रत और माँ की प्रसन्नता के लिये दुर्गा शप्तसती का पाठ और नियमित भंडारे का आयोजन करते हैं। इसी प्रकार अन्य स्थानों पर भी युवाओं ने समिति बनाकर प्रतिमा स्थापित की है।

Created On :   5 Oct 2024 1:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story