Shahdol News: प्रबंधन से चर्चा विफल, किसानों का आमरण अनशन जारी

प्रबंधन से चर्चा विफल, किसानों का आमरण अनशन जारी
  • पानी के बदले पानी व बिना अनुमति खदान शुरु करने का मामला
  • तालाब में पानी, पेयजल समस्या और बोरवेल धंसकने की मांग रखी गई है।
  • कॉलरी प्रबंधन से दस्तावेज मांगे तो किसानों को जानकारी देने संबधी कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए।

Shahdol News: पानी के बदले पानी और बिना बताए जमीन खोखला करने के मामले में प्रशासन व प्रबंधन से चर्चा विफल होने के बाद सोहागपुर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत खन्नाथ के नौगांव में रहने वाले बैगा समाज के लोगों ने मंगलवार की सुबह से आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

गांव के झुरही तालाब में मंगलवार से शुरू आमरण अनशन में ग्राम नौगांव की फूला बैगा, रामकृपाल बैगा, नंदा बैगा, सुखमंती बैगा, फुल्लू बैगा, हीलावती बैगा जोशी प्रसाद पटेल, भोला प्रसाद पटेल, अर्जुन सिंह गोंड, बोड्डी बैगा आमरण अनशन पर बैठे हैं।

इनके समर्थन में गांव के लोग भी शामिल हैं। दोपहर राजेंद्रा कॉलरी प्रबंधन प्रभावित लोगों से बात करने पहुंचा, लेकिन समझौता वार्ता विफल रहा। प्रशासन की ओर से देर शाम खनिज विभाग के इंस्पेक्टर प्रभात पट्टा मौके पर पहुंचे। कॉलरी प्रबंधन से दस्तावेज मांगे तो किसानों को जानकारी देने संबधी कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए।

जांच अधिकारी ने कलेक्टर और एसईसीएल के जीएम को स्थिति से अवगत कराने की बात कही। इसके बाद आमरण अनशन में बैठे किसानों ने तालाब के भीतर ही रात गुजारने का निर्णय लिया। कॉलरी प्रबंधन की तरफ से चर्चा करने प्रभारी सब एरिया मैनेजर खंपरिया, सर्वे ऑफिसर अंबुज द्विवेदी पहुंचे थे।

अधिकारी अनशन स्थल पर ही आपस में उलझ गए। सब एरिया मैनेजर ने स्वीकारा-हमने कुछ कोयला निकाला है, जबकि सर्वे ऑफिसर ने कहा हमने कोयला नहीं निकाला है। प्रभारी सब एरिया मैनेजर राजेश खंपरिया ने बताया कि मौके पर जाकर हमने प्रभावित लोगों से उनकी मांग पूछी है।

तालाब में पानी, पेयजल समस्या और बोरवेल धंसकने की मांग रखी गई है। वरिष्ठ अधिकारियों को किसानों की मांग से अवगत कराएंगे, उसके बाद ही कुछ निर्णय होगा।

Created On :   16 Oct 2024 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story