Shahdol News: प्रतिमा स्थापना के साथ आदिशक्ति की उपासना का महापर्व प्रारंभ, मंदिरों में गूूंज रहे जयकारे

प्रतिमा स्थापना के साथ आदिशक्ति की उपासना का महापर्व प्रारंभ, मंदिरों में गूूंज रहे जयकारे
  • नवरात्र उत्सव, गाजे-बाजे के साथ पंडालों में बिराजीं मां शेरावाली
  • नंगे पैर मां के भक्त मंदिरों तक पहुंचे और पूजा अर्चना की।
  • उपरोक्त मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ मुंडन आदि के संस्कार भी संपन्न कराए जाते हैं।

Shahdol News: प्रतिमा स्थापना के साथ ही आदिशक्ति जगत जननी मां दुर्गा की उपासना का महापर्व शारदेय नवरात्रि का शुभारंभ हो गया। नवरात्रि के प्रथम दिवस गुरुवार को गाजे-बाजे के साथ दुर्गा प्रतिमाओं को पंडालों तक ले जाकर विधि विधान से वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच स्थापित कराया गया।

प्रतिमा ले जाने का सिलसिला एक दिन पहले से ही शुरु हो चुका था। वहीं देर रात तक निर्माण स्थलों से वाहनों के जरिए प्रतिमाएं ले जाई गईं। नवरात्रि के प्रथम दिवस मां शैलपुत्री जी की पूजा अर्चना होती है। सुबह 4 बजे से ही देवी मंदिरों में जल ढारने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगी।

नंगे पैर मां के भक्त मंदिरों तक पहुंचे और पूजा अर्चना की। पंडालों तथा देवी मंदिरों में मां के जयकारों की गूंज सुनाई दे रही है। पूरे नौ दिनों तक पूरा अंचल मां की भक्ति में लीन रहेगा

अनुष्ठान के साथ होंगे विविध कार्यक्रम

नवरात्रि के दिनों में अनेक प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान कराए जाते हैं। इसके लिए श्रद्धालुजन देवी मंदिरों व पीठों में पहुंचते हैं। नगर के विराटेश्वरी धाम दुर्गा मंदिर के अलावा पाली रोड स्थित बूढ़ी माता मंदिर, अंतरा की कंकाली देवी, सिंहपुर में पचमढा मंदिर, धनपुरी में मां ज्वालीमुखी मंदिर, जैतपुर में भठियादेवी मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगता है।

उपरोक्त मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ मुंडन आदि के संस्कार भी संपन्न कराए जाते हैं। इनके लिए मंदिरों में समितियों द्वारा इंतजाम किए गए हैं। साथ ही मंदिरों में सुरक्षा की व्यवस्था पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा की गई है।

Created On :   4 Oct 2024 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story