Shahdol News: गांधी चौक पर अतिक्रमण व मनमाना पार्किंग से वाहनों का निकलना मुश्किल

गांधी चौक पर अतिक्रमण व मनमाना पार्किंग से वाहनों का निकलना मुश्किल
  • समस्या : एक मिनट की पासिंग में जाया होते हैं 10 से 15 मिनट
  • नगरपालिका और यातायात पुलिस को संयुक्त रूप से योजना बनाने की जरूरत है।
  • दो यातायात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगानी होगी जो अनियंत्रित रूप से निकलने वाले वाहनों पर रोक लगाएं।

Shahdol News: संभागीय मुख्यालय का हृदय स्थल गांधी चौक अतिक्रमण का शिकार है। साथ ही मनमाना पार्किंग यहां से आवागमन को और मुश्किल बनाता है। चौक को पार करने में जहां मुश्किल से 45 सेकेंड से एक मिनट का समय लगना चाहिए वहां से निकलने में वाहन चालकों को 10 से 15 मिनट का समय जाया करना पड़ता है।

यही कारण है कि सबसे व्यस्ततम चौक में दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है। वाहनों की लगातार बढ़ती संख्या और विकसित होते बाजार को देखते हुए चौराहा के विकास की ओर कार्य करने की जरूरत है, लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

निकलने की होड़ में जाम

गांधी चौक और यहां आकर मिलने वाली सडक़ें दिन के समय इतनी संकरी हो जाती हैं कि मुडऩे के लिए चार पहिया एक भी वाहन की गति धीमी हुई नहीं कि पीछे और सामने की ओर जाम लग जाता है। अतिक्रमण और मनमाना पार्किंग के चलते इतनी ही जगह बच पाती है कि एक बार में एक ही वाहन आगे निकल सकता है। चौक में आकर मिलने वाली सडक़ों के संकरे होने के चलते ही इलेक्ट्रिक सिग्नल का सिस्टम फेल हो गया।

ऐसे मिल सकती है निजात

मुख्य चौक पर लगने वाले जाम की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन, नगरपालिका और यातायात पुलिस को संयुक्त रूप से योजना बनाने की जरूरत है। नागरिकों का कहना है कि पहले तो चौक के आसपास के अतिक्रमणों को हटाकर मनमाने पार्किंग पर अंकुश लगाना होगा।

इसके साथ ही चौक में दो यातायात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगानी होगी जो अनियंत्रित रूप से निकलने वाले वाहनों पर रोक लगाएं। चारों ओर से आने वाले वाहनों को यदि 1-1 मिनट के लिए रोककर आगे बढ़ाएं तो जाम की समस्या नहीं होगी।

Created On :   16 Oct 2024 12:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story