Shahdol News: समस्या बताने पर मुआवजा राशि की जगह मिल रहा आश्वासन का झुनझुना

समस्या बताने पर मुआवजा राशि की जगह मिल रहा आश्वासन का झुनझुना
  • मध्यप्रदेश के सबसे बड़े सरसी आईलैंड में विस्थापन के 25 साल बाद भी मुआवजे के लिए चक्कर लगा रहे कई आदिवासी परिवार
  • सरसी आइलैंड से प्रभावित परिवारों को मुआवजा राशि नहीं मिलने संबंधी पत्र मिलने के बाद सर्वे करवाया गया है।

Shahdol News: शहडोल जिले के बाणसागर डैम के बैकवाटर क्षेत्र में जिस सरसी गांव का विस्थापन कर मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा आईलैंड बनाया गया, वहां विस्थापन के 25 साल बाद भी कई आदिवासी परिवारों सहित गांव के सैकड़ों लोग मुआवजा राशि के लिए परेशान हैं। कभी तहसीलदार तो कभी एसडीएम से लेकर कलेक्टर, कभी विधायक तो कभी डिप्टी सीएम से लेकर मुख्यमंत्री तक से मिलकर मुआवजा राशि के लिए गुहार लगा चुके हैं। परेशान परिवारों का कहना है कि समस्या बताने पर मुआवजा राशि के बजाय आश्वासन का झुनझुना ही मिल रहा है।

काम नहीं आया विधायक का पत्र

बाणसागर डैम के भराव क्षेत्र से बाहर सरसी गांव के विस्थापन के बाद न्यू आदर्श नगर ग्राम सरसी बसाया गया है। यहां निवास कर रहे शौखीलाल कोल, विष्णु कोल, दिन्नू कोल, सुमित्रा नामदेव, ताराचंद्र लोनी, रामनरेश नामदेव व सुखनंदन लोनी सहित अन्य प्रभावित परिवार फरवरी माह में स्थानीय विधायक शरद कोल से मिले। ढाई दशक से मुआवजा राशि नहीं मिलने की परेशानी बताई। इस पर विधायक ने 3 फरवरी को एसडीएम ब्यौहारी को पत्र लिखकर मुआवजा राशि दिलाए जाने कहा। प्रभावित परिवारों का कहना है कि विधायक के पत्र के आठ माह बाद भी मुआवजा राशि नहीं मिली।

डिप्टी सीएम को भी बता चुके हैं परेशानी

मध्यप्रदेश सरकार सरसी आईलैंड के लोकार्पण की तैयारी में जुटी है। यहां अब तक हुए कार्य का जायजा लेने 7 सितंबर को डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला सरसी आइलैंड पहुंचे, वहां भी स्थानीय ग्रामीणों ने उनसे मुलाकात की और मुआवजा दिलाए जाने की मांग रखी।

सरसी आइलैंड से प्रभावित परिवारों को मुआवजा राशि नहीं मिलने संबंधी पत्र मिलने के बाद सर्वे करवाया गया है। सर्वे रिपोर्ट सितंबर माह में ही प्राप्त हुई है। इसमे लगभग डेढ़ सौ ऐसे परिवार हैं, जिन्होने मुआवजा राशि की मांग की है। इनकी सूची बनाकर बाणसागर परियोजना के भू-अर्जन विभाग को भेजा गया है। वहां से पत्र आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नरेंद्र सिंह एसडीएम ब्यौहारी

इसी माह लोकार्पण की तैयारी

बाणसागर के बैक वाटर में 23 एकड़ द्वीप पर बने सरसी आइलैंड पर मध्यप्रदेश पर्यटन निगम (एमपीटी) द्वारा रिसॉर्ट तैयार करवाया गया है। जिसके इसी माह लोकार्पण की तैयारी है। इस आईलैंड तक हेलीकाप्टर या बोट से पहुंचा जा सकता है।

Created On :   26 Oct 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story