शहडोल: दिन में भी 35 मालगाड़ी निकल रही पर दो यात्री ट्रेन चलाने में आ रहा पसीना

दिन में भी 35 मालगाड़ी निकल रही पर दो यात्री ट्रेन चलाने में आ रहा पसीना
  • उमरिया में एनआई वर्क के नाम पर यात्री ट्रेनें रद्द होने से बढ़ी परेशानी
  • यहां से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों को रद्द करने में जरा भी परहेज नहीं किया जाता है।
  • एनआई वर्क के बीच भी दिनभर में 35 से ज्यादा मालगाड़ी चलाई जा रही है

डिजिटल डेस्क,शहडोल। 27 अगस्त से 5 सितंबर के बीच ज्यादातर यात्री ट्रेनें इसलिए रद्द कर दी गई है, क्योंकि उमरिया में एनआई (नान इंटरलॉकिंग) का काम चल रहा है। जानकर ताज्जुब होगा कि एनआई वर्क के नाम पर 30 से ज्यादा यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, लेकिन दिन में भी 35 से ज्यादा मालगाड़ी बेधडक़ चल रही है।

उमरिया में एनआई वर्क के बीच अंचल के यात्री दो यात्री ट्रेनों को बंद नहीं करने की मांग लगातार करते रहे हैं। इनमें बिलासपुर-इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस व शहडोल-नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस शामिल हैं।

यात्रियों का कहना है कि जब एनआई वर्क के बीच भी दिनभर में 35 से ज्यादा मालगाड़ी चलाई जा रही है तो दो यात्री ट्रेनों को भी चलाया जा सकता है। भले इसके लिए इन ट्रेनों की टाइमिंग थोड़ी आगे-पीछे कर दी जाए।

जनसुविधाओं की अनदेखी कर रहे रेलवे के अधिकारी

शहडोल संभाग नागरिक विकास मंच के संदीप अग्रवाल, रेल यात्री संघ के राजेंद्र सोनी, दैनिक रेल यात्री संघ के नवोद चपरा बताते हैं कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) के अधिकारी आदिवासी बहुल शहडोल संभाग में जनसुविधाओं की लगातार अनदेखी कर रहे हैं।

इसी का नतीजा है कि यहां से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों को रद्द करने में जरा भी परहेज नहीं किया जाता है। इसका सीधा खामियाजा इलाज में मरीज व उनके परिजनों के साथ ही पढ़ाई के लिए बाहर जाने वाले छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

इन 2 यात्री ट्रेनों को आसानी से चलाया जा सकता था

- 11201 नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस को 27 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इसी प्रकार 11202 शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस 28 अगस्त से 6 सितंबर तक रद्द है। इस ट्रेन की टाइमिंग ऐसी है कि शहडोल-नागपुर एक्सप्रसे शहडोल से सुबह 5 बजे छूटकर उमरिया से 5.55 बजे रवाना हो जाती है।

इसी प्रकार वापसी में नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस उमरिया रेलवे स्टेशन से रात में 8.20 बजे रवाना हो जाती है। उमरिया में एनआई का काम सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलता है। ऐसे में इस ट्रेन को चलाने से काम पर असर नहीं पड़ता।

- 18233-34 इंदौर-बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस 27 अगस्त से 5 सितंबर रद्द है। नर्मदा एक्सप्रेस अंचल की लाइफलाइन ट्रेन है। पढ़ाई के लिए इंदौर व भोपाल जाने वाले बच्चों से लेकर सरकारी काम से भोपाल जाने वाले लोग इसी ट्रेन से सफर करते हैं।

ऐसे में 10 दिन तक ट्रेन को रद्द कर लिए जाने से दिक्कतें बढ़ गई है। उमरिया में इस ट्रेन की टाइमिंग शाम 4.43 बजे है। इस ट्रेन को एक घंटे देरी रिशेड्यूल कर चलाई जा सकती थी। इसी प्रकार इंदौर से बिलासपुर जाने में उमरिया स्टेशन से सुबह 8.18 बजे रवाना हो जाती है। इस टाइमिंग में भी एनआई वर्क पर असर नहीं पड़ता।

Created On :   2 Sept 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story