बाघ शावक का रेस्क्यू: गांव में घुसा बाघ शावक, किया गया रेस्क्यू, पेंच के बफर क्षेत्र के टुरिया का मामला

गांव में घुसा बाघ शावक, किया गया रेस्क्यू, पेंच के बफर क्षेत्र के टुरिया का मामला
  • गांव में घुसा बाघ शावक
  • किया गया रेस्क्यू
  • पेंच के बफर क्षेत्र के टुरिया का मामला, लिए गए सेंपल

डिजिटल डेस्क, सिवनी। पेंच टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र स्थित टुरिया गांव में सोमवार की रात एक बाघ शावक घुस गया। मंगलवार की सुबह उसकी तलाश कर गांव के पास ही स्थित एक रिसॉर्ट से रेस्क्यू किया गया है। रेस्क्यू किए गए नर बाघ शावक की उम्र 16 से 18 माह बताई जा रही है, जिसे खवासा वन्यप्राणी चिकित्सा केन्द्र में रखा गया है। पेंच टाइगर रिजर्व के डिप्टी फील्ड डायरेक्टर रजनीश कुमार सिंह ने बताया कि बाघ के खून एवं अन्य नमूने जांच के लिए एकत्र किए गए हैं। उसके बीमार होने की बात भी पार्क प्रबंधन द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़े -शराब पीकर आए या बेचा तो खैर नहीं, शराब बंदी को लेकर ग्रामीण हुए एकजुट

रात भर रखी गई नजर

टुरिया गांव में रात को बाघ की मौजूदगी की जानकारी मिलते ही टाइगर रिजर्व का गश्ती दल टुरिया पहुंच गया था। गांव के खेत में मौजूद शावक पर पूरे समय गश्ती दल नजर बनाए रहा और स्थानीय ग्रामीणों को सावधानी बरतने की सलाह देते हुए गश्ती दलों द्वारा गश्त की जाती रही। रात 3 बजे अंधेरे में बाघ शावक गश्ती दल की नजरों से ओझल हो गया। मंगलवार की सुबह उजाला होने पर गश्ती दलों द्वारा बाघ शावक की तलाश शुरु की गई, जो कि गांव के पास स्थित एक रिसॉर्ट में मिल गया।

यह भी पढ़े -दो बाइक में जोरदार भिड़ंत, दो की मौके पर मौत, एक गंभीर

रेस्क्यू की ली परमिशन

डिप्टी फील्ड डायरेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जब बाघ शावक गांव के समीप रिसोर्ट में मिल गया तो मुख्य वन्य प्राणी अभिरक्षक शुभरंजन सेन को बाघ की स्थिति के बारे में अवगत कराया गया। श्री सेन ने इसके रेस्क्यू करने की अनुमति प्रदान की, जिसके पश्चात पेच टाइगर रिजर्व के वरिष्ठ वन्यप्राणी चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा ने हाथियों की मदद से बाघ के पास जाकर उसे निश्चेत किया एवं रेस्क्यू कर खवासा वन्यप्राणी चिकित्सा केन्द्र लेकर आए। रेस्क्यू के दौरान जबलपुर वेटरनरी कॉलेज के वाइल्ड लाइफ फॉरेंसिक एंड हेल्थ सेंटर की डॉ. निधि राजपूत भी उपस्थित थी एवं उन्होंने रेस्क्यू किए गए बाघ के खून एवं अन्य नमूने जांच के लिए एकत्र किए।

यह भी पढ़े -गाड़ी संख्या 14623/14624 पातालकोट एक्सप्रेस सितंबर माह में 14 दिन रद्द

पुलिस को किया तैनात

रेस्क्यू के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए थे। हालांकि टाइगर रिजर्व का अमला रात से ही ग्रामीणों को समझाइश व सावधानी बरतने की सलाह देता रहा। पार्क प्रबंधन की सूचना पर पहुंचे कुरई थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह झारिया स्टाफ सहित मौके पर तैनात रहे ताकि किसी तरह की अप्रिय स्थिति न बन पाए। बताया गया कि टुरिया के ग्रामीणों ने भी रेस्क्यू के दौरान पूरा सहयोग दिया और रेस्क्यू स्थल से पांच मीटर दूर मौजूद रहे।

Created On :   21 Aug 2024 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story