Seoni News: मेडिकल का सुरक्षा घेरा होगा कड़ा, बाहरी नहीं कर पाएंगे प्रवेश

मेडिकल का सुरक्षा घेरा होगा कड़ा, बाहरी नहीं कर पाएंगे प्रवेश
  • जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का अवलोकन किया
  • मेडिकल कॉलेज के संचालन तथा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा की गई
  • सिवनी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण 29 अक्टूबर को होने जा रहा है।

Seoni News: शहर के बाहर कण्डीपार स्थित मेडिकल कॉलेज में इसी माह एमबीबीएस की पढ़ाई प्रारंभ होने के बाद अब यहां अध्ययनरत व निवासरत स्टूडेंट की सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक अधिकारी गंभीरता दिखा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज में अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएंगे। सीसीटीवी से मॉनीटरिंग बढ़ाई जाएगी।

डीन व वार्डन द्वारा रात के समय हॉस्टल का निरीक्षण किया जाएगा। उक्त निर्देश संभागायुक्त अभय वर्मा एवं पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर अनिल सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में गुरुवार को मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में दिए गए।

मेडिकल कॉलेज के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मेडिकल कॉलेज के संचालन तथा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

सीसीटीवी मॉनीटरिंग बढ़ाने के दिए गए निर्देश

बैठक में मेडिकल कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश निषेध करने, अध्यनरत बच्चों एवं स्टाफ को पहचान पत्र जारी किए जाने, विभिन्न चिन्हांकित स्थानों पर प्रकाश की व्यवस्था तथा सीसीटीवी मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए। मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्थित ड्यूटी लगाते हुए सम्पूर्ण क्षेत्र की मॉनिटरिंग करने को कहा गया।

संभागायुक्त श्री वर्मा ने बालक एवं बालिका छात्रावास की वार्डन को बच्चों से सतत् संपर्क में रहने के निर्देश दिए साथ ही उन्हें दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा। उन्होंने डीन तथा वार्डन को रात्रिकाल में हॉस्टल के निरीक्षण के लिए निर्देशित किया। बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. परवेज अहमद सिद्दिकी, कलेक्टर संस्कृति जैन, पुलिस अधीक्षक सुनील मेहता, एसडीएम लखनादौन रवि सिहाग सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री 29 को करेंगे लोकार्पण

सिवनी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण 29 अक्टूबर को होने जा रहा है। हालांकि इस संबंध में अभी अधिकृत तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. परवेज अहमद सिद्दिीकी के अनुसार 29 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अन्य मेडिकल कॉलेज सहित सिवनी मेडिकल कॉलेज का भी वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया जाएगा। इसे लेकर डीन का पीएमओ से संपर्क भी हो चुका है। इसके बाद से लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर तैयारियां भी प्रारंभ कर दी गई हैं।

सिवनी विधायक व उनकी पत्नी करेंगी देहदान

भारत की संस्कृति मानवता की सेवा में विश्वास रखती है। यह संस्कृति हमारे रग-रग में समाई हुई है और यही कारण है कि हमारे डॉक्टर तन-मन से मानव सेवा के लिए समर्पित रहते हैं। भारत के डॉक्टरों की वैश्विक स्तर पर बहुत अधिक मांग है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध अस्पतालों में काम करने वाले बड़ी संख्या में भारतीय डॉक्टर ही मिलेंगे। गुरुवार को मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस स्टूडेंट को संबोधित करते हुए यह बात सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन ने कही।

उन्होंने कहा कि एक डॉक्टर नि:स्वार्थ होने के साथ ही दूसरों की मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देता है। सिवनी में मेडिकल कालेज के प्रारंभ होने से सिवनी जिले के साथ-साथ देश के अन्य जिलों के छात्र-छात्राओं को भी यहां एमबीबीएस करने के अवसर प्राप्त होंगे। इस दौरान विधायक श्री राय ने अपने शरीर को मरणोपरांत सिवनी मेडीकल कॉलेज को परीक्षण हेतु दान करने की घोषणा की गई। उन्होंने अपनी पत्नी द्वारा भी देहदान करने की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में मौजूद पीएमश्री कॉलेज के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष अजय बाबा पाण्डेय ने भी मरणोपरांत मेडिकल को अपनी देह दान में देने की घोषणा की गई। इस अवसर पर डीन डॉ. परवेज अहमद सिद्धिकी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष युवराज सिंह राहंगडाले, संकेत विक्की शिवहरे, जिब्राइल मंसूरी आदि मौजूद रहे।

जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण

संभागायुक्त अभय वर्मा ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने मेल वार्ड, एसएनसीयू, एनआरसी, डायलिसिस यूनिट सहित चिकित्सालय के अन्य वार्डों तथा विभागों का निरीक्षण कर उपलब्ध व्यवस्थाओं तथा चिकित्सकों एवं स्टाफ की उपस्थिति की जानकारी ली।

संभागायुक्त श्री वर्मा ने चिकित्सालय तथा एनआरसी में उपस्थित मरीजों एवं उनके परिजनों से चर्चा कर स्वास्थ्य सुविधाओं का फीडबेक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी में बच्चों को दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया।

संभागायुक्त ने अपने प्रवास के दौरान लखनादौन तहसील के उत्कृष्ट बालक छात्रावास एवं छपारा के निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास के बच्चों से चर्चा की और छात्रावास अधीक्षक को बच्चों की सुविधाओं तथा भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

उन्होंने सीएम राइज स्कूल के प्रस्तावित प्लान तथा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का अवलोकन कर निर्माण एजेंसी को समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

Created On :   25 Oct 2024 7:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story