सिवनी: आज से शुरु होंगी बोर्ड परीक्षाएं, दसवीं में 19176 परीक्षार्थीं होंगे शामिल, नकल रोकने किए गए विशेष इंतजाम

आज से शुरु होंगी बोर्ड परीक्षाएं, दसवीं में 19176 परीक्षार्थीं होंगे शामिल, नकल रोकने किए गए विशेष इंतजाम
  • आज से शुरु होंगी बोर्ड परीक्षाएं, दसवीं में 19176 परीक्षार्थीं होंगे शामिल
  • नकल रोकने किए गए विशेष इंतजाम, उडनदस्ते रखेंगे निगरानी

डिजिटल डेस्क, सिवनी। आज से माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं की शुरुआत हो रही है। इस परीक्षा में जिले में 19 हजार से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए शिक्षा विभाग ने व्यापक इंतजाम किए हैं। जहां केंद्रों में पर्यवेक्षक, कलेक्टर प्रतिनिधि की नियुक्ति की गई है वहीं जिला और तहसील स्तर पर उडऩ दस्तों का गठन किया गया है। इसके साथ ही केंद्रों के एक सौ गज की दूरी तक धारा 144 लगाई गई है। नकल के प्रयास पर दस साल की सजा और जुर्माना जैसे प्रावधान किए गए हैं। प्रश्नपत्रों के वायरल होने की आशंका को रोकने के लिए भी कड़े प्रावधान हैं। मंगलवार से हायरसेकेंडरी की परीक्षाएं भी शुरु हो जाएंगी।

८४ केंद्रों में 19 हजार से अधिक छात्र

सोमवार से शुरु हो रही हाईस्कूल की परीक्षाओं के लिए जिले में कुल ८४ केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से आठ केंद्र संवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में शामिल किए गए हैं। इन केंद्रों में 19176 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। जिसमें 18108 नियमित और शेष 1068 छात्र स्वाध्यायी या प्राइवेट तौर पर परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़े -बिना परीक्षण किए कर दिया था केंद्र का आवंटन, धान घोटाले में अन्य आरोपियों का सुराग नहीं

नौ बजे से पेपर लेकिन छह बजे शुरु हो जाएगी प्रक्रिया

हाईस्कूल की परीक्षा का समय सुबह नौ बजे से है लेकिन इसकी प्रक्रिया सुबह छह बजे से ही शुरु हो जाएगी। सबसे पहले कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में थाने में प्रश्नपत्र निकाले जाएंगे। इसके बाद थाने से परीक्षा केंद्र तक प्रश्नपत्रों का बंडल पहुंचाने वाले वाहन की जीपीएस से निगरानी की जाएगी। छात्रों को आठ बजे केंद्र में पहुंचना आवश्यक होगा। 15 मिनट बाद किसी छात्र को एंट्री नहीं दी जाएगी। छात्रों को नौ बजने से दस मिनट पहले उत्तरपुस्तिका और पांच मिनट पहले प्रश्नपत्र दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े -सूने मकान से लेपटाप,नकदी और जेवर चोरी, परियोजना अधिकारी के घर हुई घटना

बनाई गई फ्लाइंग स्क्वायड

जिले में परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए जिला स्तर पर शिक्षा विभाग और जनजाति कार्य विभाग के द्वारा उडऩदस्तों का गठन किया गया है। इसके साथ ही एसडीएम के नेतृत्व में सभी तहसीलों में भी उडऩदस्ते गठित किए गए हैं।

यह भी पढ़े -दो करोड़ के धान घोटाले में बोरी गांव से जुड़े तार, डेढ़ दर्जन संदिग्धों से पूछताछ जारी,आज मुख्य आरोपी की रिमांड खत्म

नकल पड़ेगी भारी

इस साल परीक्षा में नकल रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। प्रश्नपत्रों को वायरल होने से रोकने के लिए भोपाल स्तर से ही क्राइम ब्रांच के द्वारा सोशल मीडिया में निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही नकल के प्रयास पर दस साल तक की कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। वहीं सामूहिक नकल के मामले में पूरे कक्ष की परीक्षा निरस्त करने जैसे प्रावधान भी किए गए हैं। नकल के प्रयास में सरकारी नौकरी नहीं मिल सकेगी। सभी परीक्षा केंद्रों के 1०० गज के दायरे में धारा 1४४ लगा दी गई है। इस क्षेत्र में शोर करना, लोगों के एकजुट होने पर रोक रहेगी।

कल से शुरु होगी 12 वीं की परीक्षाएं

मंगलवार से हायरसेकें डरी की परीक्षाएं भी शुरु हो रही हैं। ८४ केंद्रों में होने वाली इन परीक्षाओं में जिले के कुल १३८४५ छात्र शामिल होंगे। जिसमें से १२८२७ नियमित और १०१८ स्वाध्यायी हैं।

इनका कहना है,

परीक्षाओं में नकल रोकने और सुचारू परीक्षाएं कराने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। छात्र समय पर परीक्षा केंद्रों में पहुंचें।

- एसएस कुमरे, जिला शिक्षा अधिकारी सिवनी

Created On :   5 Feb 2024 5:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story