सतना: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में ब्लास्ट से 4 लोगों की मौत, 30 फीट उडक़र स्कूल की छत पर गिरा एक मृतक

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में ब्लास्ट से 4 लोगों की मौत, 30 फीट उडक़र स्कूल की छत पर गिरा एक मृतक
  • बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में ब्लास्ट से 4 लोगों की मौत
  • 30 फीट उडक़र स्कूल की छत पर गिरा एक मृतक
  • यूपी के सीएम ने एडीजीपी प्रयागराज के नेतृत्व में गठित की जांच कमेटी

डिजिटल डेस्क, सतना। चित्रकूट के सीआईसी इंटर कॉलेज में चल रहे बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के दौरान आतिशबाजी के लिए लगाई गई डिवाइस में धमाका होने से 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई लोग घायल हो गए, जिनको कर्वी और प्रयागराज के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। चित्रकूट धाम के कलेक्टर अभिषेक आनंद ने बताया कि बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में बुधवार रात को आयोजकों की तरफ से आतिशबाजी का कार्यक्रम रखा गया था, जिसका कॉन्ट्रेक्ट मुंबई के हर्ष कामदार ने ले रखा था। उनके कर्मचारी सुबह से ही जरूरी तैयारियों में लगे हुए थे। इसी दौरान दोपहर करीब 3 बजकर 10 मिनट पर मंच के पास लगाई जा रही डिवाइस में अचानक जोरदार ब्लास्ट हो गया।

छात्रों के रूप में हुई मृतकों की शिनाख्त, आए थे महोत्सव देखने ---

जिससे वहां मौजूद कई लोग उछल-उछलकर दूर जा गिरे। एक युवक तो 30 फीट उडक़र विद्यालय की दूसरी मंजिल की छत पर जा गिरा, उसकी मौके पर ही मौत हो गई। युवक का सिर धड़ से अलग हो गया, तो वहीं अन्य घायलों की हालत भी खराब थी। धमाके की आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनी गई। काफी जद्दोजहद के बाद देर शाम मृतकों की शिनाख्त प्रभात पुत्र धर्मेन्द्र निवासी मिशन चौराहा कर्वी, यश पुत्र विश्वप्रताप निवासी विद्यानगर-कर्वी माफी, पारस पुत्र कंसराज और मोहित पुत्र मुकेश के रूप में की गई है। चारों मृतक छात्र थे और महोत्सव देखने के लिए सीआईसी पहुंचे थे। छात्रों की मौत की खबर से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

यह भी पढ़े -व्यापारी के बेटे को अगवा कर मांगी 50 लाख की फिरौती, पहचान छिपाने हत्या कर देवांगना घाटी में फेंकी लाश

एक ने कर्वी, दो ने प्रयागराज में तोड़ा दम ---

धमाके की खबर लगते ही कलेक्टर अभिषेक आनंद और एसपी अरूण कुमार सिंह दलबल के साथ मौके पर पहुंच गए, जिन्होंने घटना की जानकारी लेते हुए घायलों को तुरंत कर्वी जिला चिकित्सालय रवाना कराया, जहां उपचार के दौरान एक और युवक ने दम तोड़ दिया, तो दो गंभीर घायलों को प्रयागराज के लिए रेफर किया गया, लेकिन मेडिकल कॉलेज पहुंचते ही उनकी भी सांसें थम गईं। कर्वी पुलिस ने प्रारंभिक कार्रवाई करते हुए धमाके में बचे ठेका कंपनी के दो कर्मचारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है, तो वही स्थिति को संभालने के लिए पुलिस लाइन समेत 6 थाना क्षेत्रों का फोर्स लगाया गया है। जांच-पड़ताल के लिए फॉरेंसिक और बीटीडीएस को मैदान में उतारा गया है। घटना के बाद कर्वी और प्रदेश के अन्य जिलों में आयोजित हो रहे बुंदेलखंड गौरव महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है।

यह भी पढ़े -भांजी से दुष्कर्म के आरोपी को मैहर पुलिस ने गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया

घटना स्थल पर हो गया 6 फीट गहरा गड्ढा ---

यह हादसा इतना भीषण था कि मंच पूरी तरह तबाह हो गया, तो वहीं आसपास खड़ी गाडिय़ों के कांच चकनाचूर हो गए और घटना स्थल पर 5 से 6 फीट गहरा गड्ढा हो गया है। आतिशबाजी के लिए बैट्रियों का उपयोग किया जाना था, जिसके लिए काफी फायरिंग की गई थी। वहीं बड़ी संख्या में मंच के पीछे ही पटाखे रखे हुए थे, जो कि बीती रात हुई बारिश और नमी के चलते पटाखे गीले हो गए थे, जिनको बदलते समय यह घटना हो गई। प्रारंभिक जांच में डिवाइस की बैट्रियों में धमाका होने की बात सामने आई है।

यह भी पढ़े -126 लीटर शराब के साथ पकड़े गए 4 आरोपी, 2 बाइक भी जब्त

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की सहायता ---

विस्फोट में 4 लोगों की मौत पर गहरा दुख जताते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इसी के साथ उन्होंने एडीजीपी जोन प्रयागराज की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कमेटी गठित कर जांच कराने और दोषियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में अपराध दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

Created On :   15 Feb 2024 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story