आस्था: नवरात्रि में कुलस्वामिनी तुलजाभवानी की तिजोरी में पौने चार करोड़ का दान जमा

नवरात्रि में कुलस्वामिनी तुलजाभवानी की तिजोरी में पौने चार करोड़ का दान जमा
पौन किलो सोना और 12 किलो चांदी के आभूषणों का चढ़ावा

डिजिटल डेस्क, पुणे। साढ़े तीन शक्तिपीठों में से एक के रूप में प्रसिद्ध महाराष्ट्र की कुलस्वामिनी तुलजाभवानी देवी के खजाने में नवरात्रि उत्सव के दौरान लगभग पौने चार करोड़ रुपये का दान एकत्र हुआ है। इसके साथ ही पौना किलो सोना और 12 किलो चांदी के आभूषणों का चढ़ावा भी मिला है। यह खजाना तुलजाभवानी मंदिर संस्थान को दान दर्शन, दान पेटी में चढ़ाई गई नकदी और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के माध्यम से प्राप्त हुई है। इस दौरान भक्तों ने बड़ी श्रद्धा से देवी को बड़ी मात्रा में सोना और चांदी भी चढ़ाया है।

मां तुलजाभवानी देवी के दर्शन के लिए महाराष्ट्र सहित पूरे देश से भक्त हर साल नवरात्रि उत्सव के दौरान तुलजापुर शहर में आते हैं। कोरोना काल के बाद दो साल तक श्रद्धालुओं की संख्या कम हो गई थी। हालांकि, पिछले साल से जगदंबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस साल 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक नौ दिनों की अवधि के दौरान, सशुल्क दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या महत्वपूर्ण थी। तीन लाख 73 हजार 247 श्रद्धालुओं ने आधिकारिक तौर पर पैसे जमा कर तुलजाभवानी मंदिर समिति के दर्शन किये। तुलजाभवानी मंदिर संस्थान को इससे एक करोड़ 93 लाख 66 हजार 462 रुपये नकद मिले हैं। इसके अलावा तुलजाभवानी देवी के दर्शन करने आए भक्तों ने बड़ी श्रद्धा से दानपेटी में डेढ़ करोड़ से ज्यादा की नकदी भी चढ़ाई है।

आधिकारिक रिकॉर्ड है कि पिछले नौ दिनों के दौरान तुलजाभवानी मंदिर की दान पेटी में एक करोड़ 57 लाख 42 हजार 730 रुपये जमा हुए हैं। इसके अलावा ऐसे भक्तों की भी बड़ी संख्या है जो विभिन्न अनुष्ठानों और अनुष्ठानों के लिए रसीदें फाड़ते हैं और मंदिर प्रशासन कार्यालय में नकदी जमा करते हैं। तुलजाभवानी मंदिर समिति को रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। दान दर्शन, दान पेटी और अन्य माध्यमों से प्राप्त यह सारी राशि तीन करोड़ 73 लाख 48 हजार 679 रुपये है। तुलजाभवानी देवी के दर्शन से संतुष्ट होकर, भक्तों ने बड़ी श्रद्धा के साथ देवी को विभिन्न बहुमूल्य आभूषणों के रूप में अपनी भक्ति अर्पित की। इसलिए, हर साल तुलजाभवानी चारी पर लाए जाने वाले आभूषणों की कुल संख्या उल्लेखनीय है। तुलजाभवानी मंदिर समिति के प्रशासनिक अधिकारी सिद्धेश्वर शिंदे ने जानकारी दी है कि इस साल के नवरात्रि उत्सव के दौरान तुलजाभवानी के चरणों में 736 ग्राम सोना और 11 किलो 954 ग्राम चांदी अर्पित की गई है।

Created On :   25 Oct 2023 2:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story