पन्ना: हनुमान भाटा पवई में भक्तों की प्यास बुझाने लगाया गया वाटर कूलर

हनुमान भाटा पवई में भक्तों की प्यास बुझाने लगाया गया वाटर कूलर
  • बुन्देलखण्ड में प्रसिद्ध पवई के प्राचीन सिद्ध स्थल हनुमान भाटा
  • हनुमान भाटा पवई में भक्तों की प्यास बुझाने लगाया गया वाटर कूलर

डिजिटल डेस्क, पवई नि.प्र.। बुन्देलखण्ड में प्रसिद्ध पवई के प्राचीन सिद्ध स्थल हनुमान भाटा जहां पर कालभैरव, नरसिंह भगवान, हनुमान जी महाराज की आदमकद पाषण प्रतिमाएं विराजमान हैं। इस स्थल में मंगलवार एवं शनिवार को हजारों भक्तों की भीड़ उमडती है। यहां पर मां कलेही देवी का प्राचीन स्थान भी है जहां पर मां कलेही पूर्व में विराजमान थी परंतु एक भक्त की पुकार सुनकर मां कलेही देवी पर्वत से नीचे आकर पतने नदी के किनारे विराजमान हो गई। हनुमान भाटा सिद्ध स्थल प्रकृति की गोद में बसा हुआ रमणीय स्थल है जहां पहुंचते ही व्यक्ति को अतुलित आनंद की अनुभूति होती है। ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी महाराज के स्थान पर जो भी मन्नत मांगने जाता है उसकी मन्नत अवश्य पूर्ण होती है।

यह भी पढ़े -पति की संदिग्ध मौत के बाद मजदूरी भुगतान के लिए भटक रही महिला, मौत की जांच कराये जाने के लिए कलेक्टर से लगाई फरियाद

दूर दराज से अनेक लोग हनुमान जी महाराज के दर्शन करने यहां आते हैं समय के साथ-साथ इस स्थल का स्वरूप भी बदलता रहा है जो व्यवस्थाएं यहां पर पहले नहीं थी आज वह सभी व्यवस्थाएं यहां पर उपलब्ध हैं। आवागमन के लिए सीढियां भोजन के लिए साधु संतों का आश्रय, पेयजल के लिए नगर पंचायत पवई द्वारा पाइप लाइन से सप्लाई की व्यवस्था की गई है। इन तमाम व्यवस्थाओं के बाद भी दर्शनार्थियों को गर्मी के दिनों में ठंडा पानी उपलब्ध नहीं हो पाता था इसी को देखते हुए हनुमान भाटा पवई के परम भक्त अमानगंज निवासी शैलेंद्र सिंह द्वारा ऐसे दर्शनीय स्थल के लिए वाटर कूलर दान दिया गया। वाटर कूलर को पहाड़ की चोटी तक पहुंचाने व उसे लगवाने में राकेश डेगरे, रानू मिश्रा, पवन अग्रवाल व उनके सहयोगियों के अथक प्रयास से इस व्यवस्था को सफल किया जा सका।

यह भी पढ़े -सटोरिये पर पुलिस ने की कार्यवाही, दो अलग-अलग स्थानों पर जप्त की महुए की शराब

Created On :   12 Jun 2024 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story