Panna News: प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, कृषि महाविद्यालय में युवा संवाद का आयोजन

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, कृषि महाविद्यालय में युवा संवाद का आयोजन
  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना
  • कृषि महाविद्यालय में युवा संवाद का आयोजन

Panna News: उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा लक्ष्मीपुर स्थित कृषि महाविद्यालय के सभागार में बुधवार को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना अंतर्गत युवा संवाद का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कृषि छात्र-छात्राओं को योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। सहायक संचालक उद्यान पी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार कोई भी युवा उद्यमी कृषक इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम 18 वर्ष आयु एवं कक्षा 8वीं उत्तीर्ण युवा स्वयं की नवीन स्वरोजगार इकाई स्थापित करने अथवा पुरानी इकाईयों के उन्नयन के लिए इसका लाभ ले सकते हैं। योजना अंतर्गत उद्यानिकी विभाग द्वारा 35 प्रतिशत या अधिकतम 10 लाख रूपए तक का ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़े -फेसबुक पर खिलौने के विज्ञापन के जरिए 32261 रूपए की धोखाधड़ी

युवा संवाद के दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं को सलाह दी गई कि कृषि स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के पश्चात नौकरी का प्रयास जरूर करें लेकिन स्वयं का उद्यम स्थापित कर अन्य लोगों को रोजगार प्रदान करने के इच्छुक युवा भी आगे आएं। इस दौरान उद्यानिकी विभाग की कम जमीन में उन्नतशील उत्पादन विधि जैसे पाली हाउस, नेट हाउस, ड्रिप सिंचाई विथ मल्चिंग के उपयोग से अधिक लाभ प्राप्त करने के बारे में भी अवगत कराया गया। वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी संजीत सिंह बागरी ने उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी प्रदान की। तकनीकी सहायक सोनाली असाटी द्वारा स्वयं के उद्यम स्थापना के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं की जानकारी साझा की गई। कार्यक्रम में उपस्थित कृषि महाविद्यालय के डीन ने भी कृषि छात्र-छात्राओं को प्रसंस्कृत उत्पाद उद्योग की स्थापना के लिए लोगों को प्रेरित करने की सलाह दी।

यह भी पढ़े -जिले के पत्रकार बैठे एक दिवसीय धरने पर, थाना प्रभारी बृजपुर भानू प्रताप सिंह के विरूद्ध कार्यवाही करने कर रहे हैं मांग

Created On :   24 Oct 2024 4:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story