खेत में मिला हिरा: किसान ने अपने खेत में लगाई खदान, मिला १६.१० कैरेट का हीरा

किसान ने अपने खेत में लगाई खदान, मिला १६.१० कैरेट का हीरा
  • किसान ने अपने खेत में लगाई खदान
  • मिला १६.१० कैरेट का हीरा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना में एक बार फिर से मध्यम वर्गीय किसान दिलीप मिस्त्री की किस्मत आज उस वक्त चमक उठी जब उसे अपने खेत में लगा हीरे की खदान में १६.१० कैरेट वजनी हीरा मिला। हीरे की अनुमानित कीमत ४०-४५ लाख रूपए आंकी जा रही है वास्तविक मूल्य हीरे की नीलामी होने पर सामने आयेगा। दिलीप मिस्त्री द्वारा मिले हीरे को जिला मुख्यालय पन्ना स्थित हीरा कार्यालय में जमा करवाया जा चुका है। जानकारी के अनुसार ग्राम जरूआपुर निवासी ५५ वर्षीय किसान दिलीप मिस्त्री पिता गुरूपद मिस्त्री द्वारा अपने खेत के एक हिस्से जहां पर हीरे की चाल मौजूद है। जिला हीरा अधिकारी कार्यालय से उथली हीरा खदान खोदने के लिए अपने निजी भूमि खेत में दिनांक ३१ जनवरी २०२४ को अनुमति पट्टा दिनांक २६ फरवरी से ३१ दिसम्बर २०२४ की अवधि के लिए प्राप्त किया था और अपने ४-५ अन्य सहयोगी साथियों के साथ मिलकर हीरा खदान की खुदाई का कार्य करवाया गया खदान से निकली चाल की धुलाई के बाद खदान में काम करने वाले मजदूर बिनाई का काम कर रहे थे तभी उसी दौरान बिनाई के कार्य में लगे आदिवासी मजदूर के हाथ में कंकड़ों के बीच छिपा चमकदार हीरा नजर आया जिसके द्वारा उस हीरे को पकडकर वहां मौजूद दिलीप मिस्त्री को दिखाया जो कि हीरा था।

यह भी पढ़े -बारिश में बह गए निर्माणाधीन दो नए चैक डेम, ग्रामीणों ने लगाए घटिया निर्माण के आरोप

दिलीप मिस्त्री तथा उसके अन्य साथियों की अंाखे हीरे को देखने के साथ चमक उठी और दिलीप मिस्त्री अपने साथियों के साथ हीरा कार्यालय पहुंचा जहां हीरा पारखी को हीरा सौंपकर उसके द्वारा जांच कराई गई जिसके हीरे की होने की पुष्टि करते हुए हीरा पारखी द्वारा हीरे का वजन किया जो कि १६.१० कैरेट का हुआ। वजन और गुणवत्ता जांच कर हीरा पारखी द्वारा नियमानुसार हीरे को नीलाम करने के लिए जमा किया गया। बताया जा रहा हीरे की क्वालटी है। जिसे आगामी हीरों की होने वाली नीलामी में रखा जायेगा। उल्लेखनीय है कि पन्ना पूरे देश में हीरे की खदानो के लिए प्रसिद्ध है यहां जैम क्वालटी के दुर्लभ और नायब हीरे भी हीरो की खदानो से निकलते है। एशिया की एकमात्र मैकेन्किाइजड हीरा खदान पन्ना के मझगवां में स्थित है इसका प्रबंधन एनएमडीसी द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़े -मुख्यमंत्री से पवई विधायक प्रहलाद लोधी ने की भेंट, मां कंकाली का छायाचित्र किया भेंट

वहीं पन्ना स्थित शासकीय तथा निजी भूमि के हीरा धारित क्षेत्रो में उथली हीरा खदान के उत्खनन के लिए निजी व्यक्तियों को उनके आवेदन पर उत्खनन के लिए पट्टे जिले में स्थित हीरा विभाग द्वारा जारी किए जाते है। उथली हीरा खदानों से मिले हीरो को तुआदारों को हीरा विभाग को जमा करना होता है जो कि विभाग द्वारा आयोजित की गई नीलामी में बोली के लिए रखे जाते हैं और बोली में जो राशि मिलती है उस राशि में रायल्टी शुल्क काटकर हीरा जमा करने वाले व्यक्ति तुआदार को रकम का भुगतान हीरा विभाग द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़े -टीएल बैठक में हुई लंबित प्रकरणों के निराकरण की , सभी पात्र विद्यार्थियों को मिले छात्रवृत्ति का लाभ: कलेक्टर

Created On :   7 Aug 2024 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story