पन्ना: छत्रसाल महाविद्यालय में 60 घंटे का अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

छत्रसाल महाविद्यालय में 60 घंटे का अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ
  • छत्रसाल महाविद्यालय में
  • अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

डिजिटल डेस्क, पन्ना। स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना भोपाल के अंतर्गत छत्रसाल शासकीय महाविद्यालय पन्ना में विवेकानंद युवा संसाधन केंद्र के अंतर्गत विषय अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत शीर्षक व्यक्तित्व विकास एवं सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस पूरे प्रशिक्षण को 60 घंटे में विभाजित किया गया है जिसका प्रशिक्षण 16 जुलाई से 30 जुलाई तक संचालित होगा। इस प्रशिक्षण में 37 छात्रों का पंजीयन हुआ है। कार्यक्रम की शुरुआत मां वीणा वादिनी के समक्ष माल्यार्पण करके एवं दीप प्रज्जवलित करके किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.पी.एस. परमार ने अपने उद्बोधन में छात्रों को इस प्रशिक्षण के महत्व को बताया और साथ में यह भी बताया कि इस अनुसंधान केंद्र के तहत इस प्रकार के कौशल विकास के कार्यक्रम को कराते रहेंगे।

यह भी पढ़े -आंगनबाडी केन्द्रों के भोजन एवं नाश्ते की व्यवस्था समूहों से छुडाये जाने का विरोध, स्व सहायता समूह संगठन की महिलाओं ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. पी.पी. मिश्रा ने प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों से कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने आप में बहुत बड़ी प्रॉपर्टी है। अपने अंदर छिपी हुई स्किल को पहचानने के लिए यह प्रशिक्षण एक माध्यम है। गणित विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. जे.के. वर्मा ने छात्रों को पूरे प्रशिक्षण की रूप रेखा के संबध में बताया। आज के मुख्य अतिथि शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य अरविंद कुमार त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि रोजगार को बढ़ाने में इसी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है। साथ ही आज के प्रथम सत्र के प्रशिक्षण में श्री त्रिपाठी ने संप्रेषण कौशल विषय पर विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया।

यह भी पढ़े -वन विभाग ने चार स्थानों से हटवाया अवैध अतिक्रमण, रैपुरा वनपरिक्षेत्र का मामला

द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज की व्याख्याता श्रीमती पूजा खरे ने दिया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को सी.व्ही., रिज्यूम और बायोडाटा का अंतर बताया और रोजगार पाने के लिए सी.व्ही. के महत्व पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम का सफल संचालन स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के संयोजक डॉ. बी.एन. जायसवाल ने किया। इस कार्यक्रम में जिला नोडल अधिकारी सिद्धू सिंह, सह संयोजक डॉ. सतीश त्रिपाठी, डॉ. एम.के. शुक्ला, डॉ. कविता परवंदा, डॉ. शिव गोपाल सिंह, डॉ. सचिन गोयल एवं अन्य प्राध्यापकगण भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -ओलावृष्टि की क्षतिपूर्ति की राशि दिलाये जाने किसानों ने सौंपा ज्ञापन

Created On :   17 July 2024 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story