68 साल पहले आवंटित कोठे व प्लाट का कर दिया विक्रय, रिकार्ड खंगाल रहा नगर पालिका प्रशासन

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अब नपा के निशाने पर शहर का गंज 68 साल पहले आवंटित कोठे व प्लाट का कर दिया विक्रय, रिकार्ड खंगाल रहा नगर पालिका प्रशासन

डिजिटल डेस्क,सिवनी। कच्ची शराब के निर्माण व अवैध विक्रय के लिए कुख्यात शहर का गंज इलाका अब नगर पलिका के निशाने पर आ गया है। यहां 68 साल पहले सन् 1954 में आवंटित किए गए 54 कोठे व प्लाट में से कई का विक्रय कर दिए जाने का मामला सामने आया है। इससे हरकत में आए नगर पालिका प्रशासन ने इनका पूरा खाका खंगालने के साथ ही दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है।

इधर, नगर पालिका द्वारा लीज पर दी गईं दुकानों में से आधा दर्जन से ज्यादा दुकानों को बेचने के मामले में भी नगर पालिका प्रशासन आगामी कार्रवाई की तैयारी में जुटा है। दुकान बेचने वालों के खिलाफ कभी भी एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही नगर पालिका प्रशासन यह जांच भी करने जा रहा है कि शहर में नगर पालिका की संपत्तियों पर कहां-कहां अवैध कब्जा किया गया है।

48 कोठे व 6 प्लाट हुए थे आवंटित

सिवनी नगर पालिका द्वारा सन् 1954 में रानी दुर्गावती वार्ड (पुराना नाम गंज वार्ड) स्थित गंज क्षेत्र में कुल 54 कोठे व प्लाट अलग-अलग लोगों को आवंटित किए गए थे। इनमें 48 कोठे व 6 प्लाट शामिल थे। नगर पालिका स्थित सूत्रों की मानें तो इनमें कई कोठे व प्लाट नियम विरूद्ध तरीके से अन्य लोगों को बेच दिए गए हैं। इतना ही नहीं कई का तो बटांकन तक करा लिया गया है। लीज नवीनीकरण व नामांतरण के आवेदन आने पर जब उनकी जांच की गई तो यह खुलासा हुआ है। इसके बाद नगर पालिका सीएमओ पूजा बुनकर के निर्देश पर अमला पूरे दस्तावेजों की छानबीन व जांच में जुट गया है। इस संबंध में नगर पालिका में मौजूद दस्तावेजों की जांच भी की जा रही है, जिसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

नोटिस का जबाव नहीं

नगर पालिका से लीज पर मिलीं जिन आधा दर्जन से ज्यादा दुकानों को नियम विरूद्ध तरीके से किसी अन्य को विक्रय किए जाने के मामले में जारी नोटिस का अभी सभी विक्रेताओं द्वारा जवाब न दिए जाने की जानकारी सामने आई है। नगर पालिका प्रशासन ऐसे लोगों को फिर नोटिस जारी करेगा। जवाब मिलने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। लीज की जिन दुकानों का विक्रय किया गया है, उनमें बुधवारी बाजार कॉम्पलेक्स की दुकान क्रमांक 26, दुकान क्रमांक 106, दुकान क्रमांक 107, थोक सब्जी बाजार में दुकान क्रमांक 03, शुक्रवारी बाजार में दुकान क्रमांक 09, दुकान क्रमांक 14, डूंडासिवनी में दुकान क्रमांक 13 शामिल बताई जा रही है। अचल संपत्ति अंतरण अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अंतर्गत लीज की प्रापर्टी न तो किसी को किराए पर दी जा सकती है और न ही बेची जा सकती है। ऐसा न करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का प्रावधान बताया जा रहा है।  

नेताओं के दर पर दस्तक

नगर पालिका के बुधवारी बाजार कॉम्पलेक्स, थोक सब्जी बाजार, शुक्रवारी बाजार व डूंडासिवनी में लीज पर आवंटित दुकानों का विक्रय करने वाले अब कार्रवाई से बचने के लिए नेताओं के दर पर दस्तक दे रहे हैं। सूत्रों की मानें तो कोई विधायक-सांसद तो कोई पार्षदों के यहां पहुंच रहा है। नगर पालिका द्वारा जारी नोटिस का जवाब बनवाने वकीलों के चक्कर भी काटे जा रहे हैं।

इनका कहना है-

शहर के गंज क्षेत्र में आधा सैकड़ा से ज्यादा कोठे व प्लाट आवंटित किए गए थे, जिनमें से कई का नियम विरूद्ध तरीके से विक्रय किए जाने की जानकारी सामने आई है। रिकार्ड व दस्तावेजों की जांच की जा रही है, जिसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।
-पूजा बुनकर, सीएमओ, नगर पालिका सिवनी
 

Created On :   9 Dec 2022 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story