स्वास्थ्य सुविधा: दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए जल्द तैयार होंगे 4 फिजिओथेरपी केंद्र

दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए जल्द तैयार होंगे 4 फिजिओथेरपी केंद्र
  • नाममात्र शुल्क पर मिलेगी मनपा से स्वास्थ्य सेवा
  • चिकित्सकों समेत अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी
  • बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए टीम जुटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग से दिव्यांग और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 फिजियोथेरपी केंद्र आरंभ करेगा। इन केंद्राे के माध्यम से दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को नाममात्र शुल्क में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएगी। मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ.अभिजीत चौधरी के निर्देश पर गांधीनगर के इंदिरा गांधी अस्पताल, पांचपावली सूतिकागृह, सदर के रोग निदान केंद्र और महल के रोग निदान केंद्र में फिजियोथेरपी केंद्र आरंभ करने का प्रस्ताव बनाया गया है। केन्द्रों के लिए जल्द ही चिकित्सकों समेत अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।

शहर फिजियोथेरपी केंद्र आरंभ करने को लेकर आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी और अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल सूद के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया आरंभ कर दी है। शहर में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक सेलोकर, अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार के नेतृत्व में टीम कार्य कर रही है। दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए फिजियोथेरपी की सहायता से सामान्य जीवनशैली को प्राप्त कर सकते है। कई मर्तबा गर्भवती स्त्री, गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को शारीरिक दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए फिजियोथेरपी सेवा कारगर साबित हो सकती है।

बुजुर्गाे को मिलेगी सुविधा : मैनुअल थेरेपी- शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द, भारीपन और सूजन को दूर करने के लिए घुटनों का मोबिलायजेशन, मसाज का समावेश है।

व्यायाम के लिए शरीर की मूल बीमारी की समस्या पर उपचार करने में सहायता मिलेगी। ट्रान्सक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिम्युलेशन (टीईएनएस) थेरपी, फिजियोथेरेपी की उपचार पद्धति क साथ चुंबकीय थेरपी, ड्राय सुईलिंग और एक्यूपंक्चर, टेपिंग, हायड्रोथेरपी, डायथर्मी, अल्ट्रासाऊंड समेत अन्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से डायथेरेपी, यूवी रेडिएशन, स्नायु निवारण, अल्ट्रा साऊंड थेरेपी की सहायता से मस्तिष्क संतुलन, समन्वय, मांस पेशी की कार्यक्षमता बढ़ाने ,विविध बीमारियों का उपचार, छोटे बच्चों के मस्तिक संबंधी बीमारियों का उपचार के लिए भी सहायता की जाएंगी।

Created On :   14 Sept 2024 10:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story