वन्यजीवों की सुरक्षा: अब गोरेवाड़ा के लेपर्ड सफारी में बाहर के तेंदुए की नो एन्ट्री

  • लगाई जाएगी सोलर फेन्सिंग
  • लगेगा बिजली का झटका, टेंडर प्रक्रिया पूरी
  • भीतर के तेंदुए सुरक्षित रह सकेंगे।

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर के गोरेवाड़ा सफारी में बनी लेपर्ड सफारी में अब बाहर के तेंदुए को घुसना आसान नहीं होगा। क्योकि यहां अब सोलर फेन्सिंग लगाई जा रही है। हाल ही में इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हुई है। ऐसे में इसी सप्ताह इसका काम शुरू होने वाला है। सोलर फेन्सिंग लगने के बाद बाहर से कोई भी वन्यजीव भीतर घुसने की कोशिश करने पर उसे बिजली का झटका लग जाएगा। जिससे भीतर के तेंदुए सुरक्षित रह सकेंगे। बता दें कि, कुछ वर्षों में यहां 3 बार बाहर से तेंदुए लेपर्ड सफारी में घुसने की घटनाएं हुई है, जिससे में लेपर्ड सफारी में रहनेवाले तेंदुए की बाहर से आनेवाले तेंदुए ने जान भी ली थी। इन घटनाओं को देखने के बाद अब इसके सोलर फैन्सिंग किया जा रहा है।

नागपुर के गोरेवाड़ा बचाव केन्द्र वर्षों से यहां शुरू है। जहां राज्यभर से रेस्कयू कर लाये जानेवाले वन्यजीवों को रखा जाता है। लेकिन पर्यटकों के लिए यह खुला नहीं है। गोरेवाड़ा बहुत विशाल क्षेत्र हैं, ऐसे में वर्ष 2016 को यहां पर्यटन हब बनाने की घोषणा हुई थी। जिसमें पहले चरण यहां इंडियन सफारी का निर्माण कर पर्यटकों के लिए इसे खोला जाना था। वर्ष 2021 जनवरी माह में बालासाहेब ठाकरे इंटरनेशनल जू के नाम से इसका शुभारंभ हुआ है। इंडियन सफारी में कुल चार सफारी है। जिसमें भालू, बाघ, तेंदुए व शाकाहारी वन्यजीवों की सफारी है। इन सफारी में रखे गये वन्यजीव जंगल भ्रमण करनेवाले नहीं है। वह परिसर में ही रहते हैं। यही पर उनके खाने की व्यवस्था आदि होती है। यानी यह एक तरह का प्राणी संग्राहलय ही है। लेकिन यह सफारी जहां बनाई है। वहां चारों ओर जंगली क्षेत्र है। ऐसे में यहां वन्यजीवों की मौजूदगी है। जो कई बार इन सफारियों के सुरक्षा फेन्सिंग तक आ जाते हैं।

शाकाहारी वन्यजीव की सफारी को पहले से सोलर लेस सुरक्षा फैन्सिंग लगाई है। ऐसे में जंगल से आनेवाले खासकर तेंदुए भीतर नहीं आते हैं। लेकिन तेंदुओं की सफारी में अब तक सोलर फेन्सिंग नहीं लगाई है। जिससे यहां बाहर जंगल के तेंदुए भीतर घुसने की कोशिश करते हैं। कई बार वह सफल भी हो जाते हैं। डेढ़ साल पहले ही एक बाहर का तेंदुए भीतर घुसने में सफल रहा। इसके बाद उसने भीतर रहनेवाले एक माधा तेंदुए को मार दिया था। प्रशासन के ध्यान में तब आया जब माधा तेंदुए का शव मिला था। इस घटना के बाद से ही तेंदुए की सफारी में लगी फैन्सिंग को सोलरयुक्त बनाने का निर्णय लिया गया है। जिसे हाल ही में मंजूरी मिलकर टेंडर प्रक्रिया पास हुई है। इसी सप्ताह में सोलर युक्त फैन्सिंग लेपर्ड सफारी को लगाई जानेवाली है।

आधा मीटर उंची होगी : वर्तमान स्थिति में 25 हेक्टर तक फैली यह सफारी साढ़े चार मीटर तक उंची है। ऐसे में अब इसकी उंचाई भी बढ़ाई जानेवाली है। करीब आधा मीटर इसे उंचा किया जाने वाला है। जिसके बाद यह और भी सुरक्षित होगी।

Created On :   13 Sept 2024 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story