घपलेबाजी: अधिवेशन के दौरान पीडब्ल्यूडी में हुआ लाखों रुपए का घोटाला

अधिवेशन के दौरान पीडब्ल्यूडी में हुआ लाखों रुपए का घोटाला
  • तत्कालीन उप विभागीय अभियंता के खिलाफ प्रकरण दर्ज
  • कागजों पर खर्च दिखाकर लाखों रुपए का गबन
  • विभाग के अधीनस्थ नहीं आने वाले कार्यों का भी रिकार्ड में बिल दिखाया

डिजिटल डेस्क , नागपुर। अधिवेशन काल के दौरान पीडब्ल्यूडी के तत्कालीन उप विभागीय अभियंता द्वारा लाखों रुपए का घोटाला किए जाने का मामला उजागर हुआ है। घटित वाकये से शनिवार को अभियंता के खिलाफ सदर थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है। उसकी गिरफ्तारी होना बाकी है। प्रकरण में विभाग के और भी लोगों की लिप्तता होने की आशंका है।

आरोपी तोलीराम फूलाजी राठोड,़ सिडको छत्रपति संभाजी नगर निवासी है। वे पीडब्ल्यूडी में 25 अगस्त 2009 से 7 जून 2011 के बीच में बतौर उप विभागीय अभियंता के पद पर कार्ररत रहे हैं। उनके कार्यकाल में 7 से 12 दिसंबर 2009 में शहर में शीतकालीन अधिवेशन हुआ है। अधिवेशन काल के दौरान विविध विभागों द्वारा कई काम किए गए । जिसमें रंग रोगन, झाड़ लगाना,निर्माणकार्य आदि शामिल है,लेकिन उनमें से कई काम उनके विभाग के दायरे में आते ही नहीं है फिर भी रकम उन कार्यों पर खर्च होने का दिखाया है। उसके लिए उन्होंने सरकारी खाते से विभाग के नाम पर तीन बार 42 लाख रुपए उठाए और उक्त लाखों रुपए की रकम विविध कामों पर खर्च होने का दिखाया है,जबकि रिकार्ड में जो काम दिखाए गए है। असल में वे काम हुए ही नहीं है। सिर्फ कागजों पर लाखों रुपए के काम दिखाकर उक्त सरकारी रकम डकार लिए गए । जिसे लेकर उठे सवालों से आरोप-प्रत्यारोप हुए हैं।

प्रकरण की गंभीरता से जांच समिति गठित की गई थी। इस बीच उनका नागपुर से तबदला भी हो गया वर्तमान वे सेवानिवृत्त हुए हैं। इस बीच मामले की जांच पड़ताल चलती रही। आरोपी की पुष्टि होने से मामला पुलिस के पास गया। जिससे शनिवार को तोलीराम के खिलाफ सरकारी रकम गबन करने का मामला दर्ज किया गया है। घोटाले को जिस तरह से अंजाम दिया गया है उससे विभाग के और विभाग के बाहर के कुछ निजी ठेकेदारों की भी लिप्तता होने की आशंका है। इस संबंध में प्रकरण से जुड़े सबूत जुटाने का काम जारी है। कुछ लोगों से पूछताछ भी की जा रही है,लेकिन अभी तक मामले में आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस ने दावा किया है कि जांच के दौरान मुख्य आरोपी सहित अन्य लोगों को भी दोषी पाए जाने पर गिरफ्तार किया जायेगा।

Created On :   24 Aug 2024 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story