बॉम्बे हाईकोर्ट: यशराज फिल्म्स की भोपाल गैस त्रासदी पर बनी वेब सीरीज द रेलवे मेन को चुनौती

यशराज फिल्म्स की भोपाल गैस त्रासदी पर बनी वेब सीरीज द रेलवे मेन को चुनौती
  • भोपाल गैस त्रासदी के 2 दोषियों की याचिका दायर कर वेब सीरीज के रिलीज पर रोक लगाने की मांग
  • भोपाल गैस त्रासदी की सच्चाई पर वेब सीरीज 'द रेलवे मेन' के बनाने का दावा गलत
  • 18 नवंबर को ओटीटी पर रिलीज होने वाली है वेब सीरीज

डिजिटल डेस्क, मुंबई, शीतला सिंह. यशराज फिल्म्स के बैनर तले भोपाल गैस त्रासदी पर बनी वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन’ को बॉम्बे हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है। गैस त्रासदी के 2 दोषियों ने अदालत में याचिका दायर कर वेब सीरीज के 18 नवंबर को रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गयी है। याचिका में दावा किया गया है कि वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन’भोपाल गैस त्रासदी की सच्चाई से दूर है। इसका 28 अक्टूबर को टीजर और 6 नवंबर को ट्रेलर रिलीज किया गया, जिसमें दावा किया गया है कि ‘द रेलवे मेन’ वेब सीरीज में भोपाल गैस त्रासदी के नायक पर दिलचस्प कहानी है।

यशराज फिल्म्स ने भोपाल गैस त्रासदी पर आधारित पहली वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन' बनाई है। इसमें अभिनेत्री जूही चावला, अभिनेता आर.माधवन, के.के.मेनन, रघुबीर यादव, दिव्येंदु और बाबिल ने अभियन किया है। इस सीरीज में भारतीय रेलवे के कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शित असाधारण वीरता की कहानी को उजागर करने का दावा किया गया है, जिसमें ये 2 दिसंबर 1984 की भोपाल गैस त्रासदी की रात को रेलवे मेन हवा में एक अदृश्य दुश्मन से लड़ते हुए नागरिकों को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं करता है। अब तक की सबसे खराब औद्योगिक आपदाओं में से भोपाल गैस त्रासदी एक थी, जिसने 3800 लोगों की जान ले ली और 3 लाख से अधिक लोग घायल हुए थे।

न्यायमूर्ति आरिफ एस.डॉक्टर की अवकाश कालीन एकल पीठ के समक्ष बुधवार को सत्य प्रकाश चौधरी की ओर से वकील अनिर्बान रॉय और जे. मुकुंद की ओर से वकील भावेश परमार की दायर याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के वकील अनिर्बान रॉय ने दलील दी कि देश के शीर्ष प्रोडक्शन हाउस में से एक यशराज फिल्म्स है। इसके बैनर तले बनी वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन' को देश-विदेश में लोग देखने वाले हैं। इस वेब सीरीज के ट्रेलर में जो कुछ दिखाया गया है, उसकी कहानी भोपाल गैस त्रासदी की सच्चाई को बयां नहीं करती है। घटना के कारणों को सही से नहीं दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि निर्माताओं से यह नहीं दिखाना चाहिए कि त्रासदी का वास्तव में 'कारण' क्या था? क्योंकि अभी भी मामला अदालत में विचाराधीन है।

यशराज फिल्म्स की ओर से पेश वकील ने कहा कि यह एक वेब सीरीज है, जिसमें भोपाल गैस त्रासदी से जुड़े कुछ पहलु को कलात्मक रूप से दर्शाया गया है। इसका गैस त्रासदी की सच्चाई और कानूनी पहलु से कोई वास्ता नहीं है। जब वेब सीरीज 18 नवंबर को रिलीज होने जा रही है, तो अब उसके रिलीज को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। पीठ ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रखा है।

Created On :   15 Nov 2023 4:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story