धान तस्करी: कढ़ोली केंद्र का धान जा रहा छत्तीसगढ़, सड़क पर ट्रक फंसने से खुली पोल

कढ़ोली केंद्र का धान जा रहा छत्तीसगढ़,  सड़क पर ट्रक फंसने से खुली पोल
  • महामंडल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत
  • धान की छत्तीसगढ़ राज्य में तस्करी
  • दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग

डिजिटल डेस्क, कोरची (गड़चिरोली) । रबी व खरीफ सत्र के दौरान एकाधिकार धान खरीदी योजना के तहत किसानों से खरीदा गया धान राइस मिलर्स को सौंपकर मिलिंग की प्रक्रिया की जाती है। आदिवासी विकास महामंडल द्वारा हर वर्ष इसी तरह का कार्य किया जाता है। लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान कुछ राइस मिलर्स द्वारा महामंडल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर जिले के धान की छत्तीसगढ़ राज्य में तस्करी करने की चर्चा है। एक ऐसा ही मामला बुधवार की शाम कुरखेड़ा तहसील के कढ़ोली स्थित केंद्र में उजागर हुआ है। इस केंद्र से ट्रक क्रमांक सी. जी. 07 सी. बी. 0487 धान लेकर नियमानुसार देसाईगंज तहसील के कुरूड़ स्थित राइस मिल में पहुंचना अनिवार्य था। लेकिन यह ट्रक छत्तीसगढ़ की ओर रवाना किया गया। सड़क के गड्ढे में यह ट्रक फंसने के बाद धान की तस्करी उजागर हुई है। इस मामले को गंभीरता से लेकर संबंधित राइस मिलर्स की जांच करने की मांग अब उठ रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आदिवासी विकास महामंडल के गड़चिरोली कार्यालय अंतर्गत कुरखेड़ा तहसील कढ़ोली स्थित सरकारी धान खरीदी केंद्र में वर्ष 2023-24 में बड़े पैमाने पर धान खरीदा गया। इस केंद्र के धान पर मिलिंग की प्रक्रिया के लिए देसाईगंज तहसील के कुरूड़ स्थित शुधित राइस इंडस्ट्रीज को कार्य सौंपा गया है। बुधवार को धान मिलिंग के लिए ट्रक क्रमांक सी. जी. 07 सी. बी. 0487 में 1 हजार 740 बोरे धान लोड किया गया। आदिवासी विकास महामंडल से किए गए करार के तहत यह ट्रक कुरूड़ स्थित राइस मिल में पहुंचना आवश्यक था। लेकिन यह ट्रक कुरूड़ न जाते हुए विपरीत दिशा में रवाना हुआ। यह ट्रक सीधे छत्तीसगढ़ राज्य में पहुंचाया जा रहा था, लेकिन इसी बीच जिले की सीमा में ही सड़क पर यह ट्रक फंस गया जिसके कारण धान की तस्करी एक बार फिर उजागर हुई है।

उल्लेखनीय है कि, जिले का धान लगातार छत्तीसगढ़ राज्य में पहुंचाकर इसकी तस्करी की जा रही है। इसमें केंद्र चालक के साथ राइस मिलर्स द्वारा साठगांठ की जा रही है।

आए दिन केंद्र से हजारों बोरे धान भरकर छत्तीसगढ़ राज्य रवाना किया जा रहा है। लेकिन बुधवार को इस तरह की तस्करी उजागर होते ही अब आदिवासी विकास महामंडल में भी खलबली मच गयी है। इस मामले की कड़ी जांच करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की जा रही है।

इस संदर्भ में मुझे कुछ पता नहीं : कढ़ोली से कुरूड़ जाने वाला ट्रक छत्तीसगढ़ मार्ग पर कैसे पहुंचा, इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। -नरेश पाटने, धान केंद्र प्रबंधक, कढ़ोली

Created On :   9 Aug 2024 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story