समस्या: गड़चिरोली के जारावंडी क्षेत्र के 50 गांवों की बिजली बंद, जलापूर्ति भी नहीं

गड़चिरोली के जारावंडी क्षेत्र के 50 गांवों की बिजली बंद, जलापूर्ति भी नहीं
  • राइस मिल का कामकाज हुआ प्रभावित
  • बिजली-पानी के अभाव में जनजीवन अस्तव्यस्त
  • जरूरी काम थमने से परेशान हुए लोग

डिजिटल डेस्क, एटापल्ली (गड़चिरोली)। बारिश का मौसम शुरू होते ही जंगलों से घिरे गड़चिरोली जिले के ग्रामीण अंचल में बिजली संकट गहराने लगता है। इसी बीच पिछले तीन दिनों से एटापल्ली तहसील के जारावंडी क्षेत्र के 50 गांव अंधेरे में होने की जानकारी मिली है। बिजली आपूर्ति पूरी तरह खंडित होने से गांवों की जलापूर्ति याेजना बंद पड़ी है। साथ ही बिजली से चलने वाली राइस मिलों पर भी अब ताले लगे हुए हैं। तीन दिनों से दर्जनों गांव अंधेरे में होने से अब स्थानीय लोगों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके बिजली विभाग द्वारा बिजली आपूर्ति पूर्ववत करने का प्रयास नहीं किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, जारावंडी क्षेत्र के लिए धानोरा तहसील के पेंढरी से बिजली सप्लाई की गई है। वहीं पेंढरी परिसर के लिए गड़चिरोली से बिजली पहुंचायी जाती है। गड़चिरोली से पेंढरी की दूरी करीब 70 किमी होकर यह परिसर घने जंगलों से घिरा हुआ है। इसी कारण बड़े पैमाने पर बिजली का अप-डाउन शुरू है। बिजली के अभाव में क्षेत्र के गांवों में ऑनलाइन के विभिन्न प्रकार के कार्य अधर में पड़े हुए हैं। वहीं परिसर के गांवों में स्थित बैंक, अस्पताल, शाला, महाविद्यालय, राइस मिल, आटा चक्की भी बंद पड़े हुए हैं जिससे क्षेत्र वासियों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि, जारावंडी क्षेत्र में छोटे-बड़े 50 से अधिक गांव मौजूद हैं। इन सभी गांवों में बिजली विभाग ने बिजली आपूर्ति की सुविधा की है। लेकिन परिसर के लिए नाममात्र 2 लाइनमैन की नियुक्ति किये जाने से समय पर बिजली आपूर्ति पूर्ववत नहीं हो रही है। जारावंडी क्षेत्र में 7 ग्राम पंचायतों का समावेश होकर हर वर्ष बारिश के दिनों में ग्रामवासियों को बिजली संकट का सामना करना पड़ता है। पिछले तीन दिनों से बंद पड़ी बिजली अब तक पूर्ववत नहीं होने से लोगों को मुश्किलें उठानी पड़ रहीं हैं। समस्या के मद्देनजर बिजली आपूर्ति पूर्ववत शुरू करने की मांग की जा रही है।

Created On :   12 July 2024 6:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story