बढ़ रही बीमारियां: गडचिरोली के कोरची में फिर चार वर्षीय बालिका को निगल गया मलेरिया

गडचिरोली के कोरची में फिर चार वर्षीय बालिका को निगल गया मलेरिया
  • अब तक तीन नौनिहालों की हो चुकी मृत्यु
  • गांव में मलेरिया पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी
  • 104 मरीज मलेरिया से ग्रस्त पाए गए

डिजिटल डेस्क, कोरची (गड़चिरोली) । छग राज्य की सीमा से सटे कोरची तहसील में मलेरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुछ माह पूर्व मलेरिया पीड़ित तीन नौनिहाल बच्चों की मृत्यु होने के बाद अब एक और चार वर्षीय बालिका की मलेरिया से ही मृत्यु होने की घटना सामने आयी है जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मृत बालिका का नाम तहसील के एड़जाल गांव निवासी शिवांगी कैलास नैताम (4) बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, तहसील के कोटगुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत ग्राम एड़जाल का समावेश होकर पिछले कुछ दिनों से गांव में मलेरिया पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इसके पूर्व कोटगल अस्पताल के तहत आने वाले गाेडरी गांव निवासी चार वर्षीय प्रमोद अनिल नैताम और उसकी 6 वर्षीय बहन करिश्मा अनिल नैताम की 10 मार्च को मलेरिया के चलते ही मृत्यु हुई थी। इस घटना के बाद इसी अस्पताल के तहत आने वाले आलोंडी गांव निवासी आरती कुंजाम नामक डेढ़ माह की नौनिहाल बच्ची की भी मलेरिया से मृत्यु हुई थी।

मलेरिया के चलते तीन नौनिहालों की मृत्यु होने के बाद जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह ने इस मामले को गंभीरता से लिया और कोरची के तहसील वैद्यकीय अधिकारी डा. विनोद मडावी को स्थिति को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। लेकिन इसके बाद भी स्वास्थ्य सेवाओं में कोई सुधार होते दिखायी नहीं दे रहा है। कोटगुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 1 जुलाई से 5 अगस्त की कालावधि में पीड़ित मरीजों के रक्त नमूने लिए गए जिसमें से104 मरीज मलेरिया से ग्रस्त पाए गए। इन्हीं से चार वर्षीय शिवांगी नामक बालिका की मलेरिया के चलते मृत्यु होने की जानकारी सामने आयी है। बता दें कि, एड़जाल गांव कोटगुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से महज 6 किमी की दूरी पर बसा हुआ है।

कोटगुल के अस्पताल में पूर्णकालीन स्वास्थ्य अधिकारी नहीं होने के कारण यहां पहुंच रहे मरीजों पर समय पर इलाज नहीं हो पाता। तहसील वैद्यकीय अधिकारी डा. मडावी के पास ही इस अस्पताल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वे भी सप्ताह में कभी-कबार ही इस अस्पताल में पहुंचते है। इसी कारण परिसर में मलेरिया का प्रकोप दिनों दिन बढ़ने लगा है। इस संदर्भ में दैनिक भास्कर संवाददाता ने कोटगुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की डा. काजल नाकाडे से उनसे मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास कर चार वर्षीय बालिका की मृत्यु के संदर्भ में जानकारी लेने का प्रयास किया। लेकिन डा. नाकाडे ने इस संदर्भ में तहसील वैद्यकीय अधिकारी द्वारा कोई भी जानकारी मीडिया कर्मियों के साथ साझा नहीं करने का आदेश देने से इस तरह की काेई जानकारी नहीं देने की जानकारी डा. नाकाडे ने दी है। इस कारण अब कोटगुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और तहसील वैद्यकीय अधिकारी की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान अंकित किया जा रहा है।

Created On :   7 Aug 2024 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story