फसलों की तबाही: गडचिरोली के खेतों में फिर जंगली हाथियों का उत्पात शुरू, उजाड़ दी फसलें

गडचिरोली के खेतों में फिर जंगली हाथियों का उत्पात शुरू, उजाड़ दी फसलें
  • वारवी-चिपरी में धान की फसल को किया तहस-नहस
  • कृषि पंप का भी किया नुकसान
  • वन विभाग की टीम कर रही निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। जंगली हाथियों का झुंड कुरखेड़ा तहसील के वनक्षेत्र में सक्रिय हो गया है। रविवार और सोमवार की रात जंगली हाथियों के झुंड ने तहसील के वारवी और चिपरी गांव परिसर के खेतों में पहुंचकर धान फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिली है। वहीं क्षेत्र के रोपवन कक्ष क्रमांक 251 में प्रवेश करते हुए सुरक्षा रेलिंग को भी क्षति पहुंचायी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रविवार और साेमवार की रात जंगली हाथियों के झुंड ने तहसील के पुराड़ा वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले वारवी और चिपरी गांव परिसर के खेतों में प्रवेश किया।

जहां हाथियों ने नाकाडे, ढवडे, बुद्दे, हलामी समेत कुल 9 किसानों के खेतों में प्रवेश कर धान की फसलों को तहस-नहस कर दिया। इस बीच हाथियों ने खेतों में लगाए गये कृषि पंप को भी ध्वस्त करने की जानकारी मिली है। इस घटना को अंजाम देने के बाद हाथियों ने सोमवार की रात रोपवन कक्ष क्रमांक 251 में प्रवेश किया। जहां हाथियों ने वनविभाग द्वारा सुरक्षा के लिए लगाई गई रेलिंग को भी तहस-नहस कर दिया।घटना की जानकारी मिलते ही रामगढ़ के क्षेत्र सहायक एस. एस. कंकलवार, चिपरी की वनरक्षक एस. के. मडावी, वनरक्षक भुरकूडे, येड़ापुर के वनरक्षक बडवाईक, आंधली के वनरक्षक रामटेके ने नुकसानग्रस्त किसानों के खेतों में पहुंचकर पंचनामा किया।

ग्रामसेवक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पर दी दस्तक : कुरखेड़ा (गड़चिरोली). ग्रामीणों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के साथ ग्रामीण क्षेत्र का विकास करने की जिम्मेदारी ग्रामसेवकों पर दी गई है। ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से ग्रामसेवक संवर्ग के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्य किये जाते हैं। लेकिन तहसील के गेवर्धा ग्राम पंचायत में कार्यरत ग्रामसेवक द्वारा विकास कार्यों पर अनदेखी करते हुए लोगों को विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए परेशान करने का कार्य कर रहे हैं। इस कारण ऐसे ग्रामसेवक प्रदीप भांडेकर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें तत्काल निलंबित करने की मांग को लेकर मंगलवार, 20 अगस्त को गेवर्धा के नागरिकों ने गड़चिरोली पहुंचकर जिलाधिकारी कार्यालय पर दस्तक दी।

Created On :   21 Aug 2024 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story