नतीजे का दिन: आज तय होगा आपका सांसद, 15 प्रत्याशी से चुनाव मैदान में, सुबह 8 बजे से शुरु होगी मतगणना

आज तय होगा आपका सांसद, 15 प्रत्याशी से चुनाव मैदान में, सुबह 8 बजे से शुरु होगी मतगणना
  • आज तय होगा आपका सांसद
  • 15 प्रत्याशी से चुनाव मैदान में, सुबह 8 बजे से शुरु होगी मतगणना,
  • मतगणना स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा, सोमवार को हुई मॉकड्रिल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। 46 दिन के इंतजार के बाद आज नतीजे का दिन है। काउंटिंग का काउंडाउन शुरु हो चुका है। आज तय होगा कि आपका सांसद कौन होगा? भाजपा और कांग्रेस के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी सोमवार को मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे। दोनों ही राजनीतिक दलों ने अभिकर्ताओं को बैलेट पेपर से होने वाली मतगणना में पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। सुबह 8 बजे से धरमटेकड़ी स्थित पीजी कॉलेज में मतगणना शुरु होगी। दोपहर तक रुझान आने भी शुरु हो जाएंगे।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। मतदान के 46 दिन बाद आज मतगणना होने जा रही है। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, लेकिन मुख्य मुकाबला वर्तमान सांसद और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ और भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू के बीच है। सुबह 8 बजे से मतगणना पीजी कॉलेज में होगी। प्रशासन द्वारा पीजी कॉलेज में धारा-144 लागू करते हुए कड़ी सुरक्षा की गई है। सोमवार को मतगणना के एक दिन पहले पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मतगणना की रिहर्सल करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का नए सिरे से जायजा लिया। दिन भर प्रशासनिक और पुलिस महकमें की सक्रियता मतगणना स्थल पर थी। इस दौरान मतगणना कर्मियों को भी मतगणना के दौरान क्या-क्या सक्रियता बरतनी है? इसकी समझाइश प्रशासनिक अधिकारियों और ट्रेनर्स द्वारा दी गई।

यह भी पढ़े -चुनाव परिणाम आज, महाकोशल में सबकी नजरें छिंदवाड़ा और मंडला पर

प्रेक्षकों ने देखी मतगणना की तैयारियां

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए 3 प्रेक्षकों की नियुक्ति चुनाव आयोग द्वारा की गई है। मतगणना के एक दिन पहले मतगणना स्थल पर पहुंचे प्रेक्षकों ने तमाम तैयारियों का रिव्यू प्रशासनिक अधिकारियों से लिया। इस दौरान विधानसभावार बनाए गए ई.व्ही.एम.मतगणना कक्षों, पोस्टल बैलट गणना कक्ष, आई.टी.रूम, प्रेक्षक कक्ष, सी.सी.टी.व्ही. मॉनिटरिंग कक्ष, स्ट्रांग रूम सहित पूरे परिसर का निरीक्षण किया और मतगणना के लिए की गई संपूर्ण व्यवस्थाएं देखी। आयोग द्वारा छिंदवाड़ा और सौंसर की मतगणना के लिए डी.पी.चौहान, विधानसभा क्षेत्र जुन्नारदेव, अमरवाड़ा की मतगणना के लिए दुस्मांता कुमार बेहेरा और विधानसभा क्षेत्र चौरई, परासिया और पांढुर्णा के लिए मुनीर उल इस्लाम को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया है।

415 अधिकारी कर्मचारी कराएंगे मतगणना

सातों विधानसभा की मतगणना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 415 अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। जिनमें 129 मतगणना सुपरवाइजर, 143 मतगणना सहायक और 143 माइक्रो ऑब्जर्वर्स शामिल हैं। द्वितीय रेंडमाइजेशन के बाद इन्हें विधानसभा अलॉट कर दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना दिवस पर सुबह 5.30 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में तृतीय रेंडमाइजेशन कर इन्हें गणना टेबल अलॉट कर दी जाएगी।

कहां-कितने टेबल पर होगी मतगणना

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना कक्ष विधानसभा जुन्नारदेव, चौरई, सौंसर, परासिया व पांढुर्णा की 14-14, छिंदवाड़ा की 15 और अमरवाड़ा की 16 टेबल मिलाकर कुल 101 टेबल पर ई.व्ही.एम. मशीन से मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। इनके अलावा प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 3-3 टेबल के मान से 21 टेबल रिजर्व में रखी गई हैं। पोस्टल बैलेट की गणना 5 टेबलों में की जाएगी, 2 टेबल रिजर्व में रखे गए हैं।

यह भी पढ़े -7 सीटें बढ़ा सकती हैं भाजपा की मुश्किलें और कांग्रेस की उम्मीदें, जानिए कहां हो सकता है उलटफेर?

शहर के दो स्थानों पर देख सकेंगे चुनाव परिणाम

8 बजे से मतगणना स्थानीय पीजी कॉलेज में सुबह से शुरु हो जाएगी। शहर के दो स्थानों पर चुनाव परिणाम आमजन देख सकेंगे। प्रशासन द्वारा मानसरोवर परिसर एवं फव्वारा चौक पर एलसीडी वॉल पर परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। नगर निगम द्वारा ये व्यवस्था इन चिन्हित स्थानों पर की गई है। यहां राउंडवार परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे।

मोबाइल-कैमरा मतगणना स्थल पर प्रतिबंधित

चुनाव आयेाग के आदेश पर प्रशासन द्वारा मतगणना स्थल पर कैमरा-मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग अभिकर्ताओं सहित अन्य लोगों द्वारा मतगणना स्थल के अंदर नहीं किया जाएगा। मोबाइल ले जाने की पात्रता भी चिन्हित लोगों को होगी।

यह भी पढ़े -सड़क हादसे में तीन और जहर के सेवन से दो लोगों ने गंवाई जान, उमरेठ, सौंसर, अमरवाड़ा थाना और धरमटेकड़ी चौकी क्षेत्र का मामला

Created On :   4 Jun 2024 2:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story