Chhindwara News: महामहिम बोले-ये टेक्नालॉजी का जमाना है, बच्चों को खूब पढ़ाए, तब ही समाज मुख्यधारा से जुड़ेगा

महामहिम बोले-ये टेक्नालॉजी का जमाना है, बच्चों को खूब पढ़ाए, तब ही समाज मुख्यधारा से जुड़ेगा
  • महामहिम बोले-ये टेक्नालॉजी का जमाना है, बच्चों को खूब पढ़ाए, तब ही समाज मुख्यधारा से जुड़ेगा
  • पीएम आवास के हितग्राही के घर किया पारंपरिक आदिवासी व्यंजनों का भोजन
  • भारिया जनजाति समुदाय के लोगों के साथ किया संवाद

Chhindwara News: दो दिवसीय दौरे पर छिंदवाड़ा आए मध्यप्रदेश के महामहिम मंगूभाई पटेल ने गुरुवार को तामिया में आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। ग्राम सिंधोली में आयोजित भारिया जनजातीय के संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि ये टेक्नालॉजी का जमाना है। बच्चों को खूब पढ़ाए। बच्चे पढ़ेंगे नहीं तो कैसे पता चलेगा कि कोई उनका शोषण कर रहा है। पढ़ाई के माध्यम से ही हमारे आदिवासी समाज के लोग मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे। अब पैसों की कमी शिक्षा में बाधा नहीं बनेगी।

यह भी पढ़े -चिमटीपुर, काजरा, चोपना और धूंसावानी में अक्टूबर माह से खुलेंगे चार नए होम स्टे

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनजातीय व्यक्ति के विकास के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से पिछड़ी जनजातियों को प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है। सिकलसेल एनीमिया के उन्मूलन के लिए व्यापक जागरुकता आवश्यक है। 2025 तक भारत को टीबी और 2047 तक सिकल सेल एनीमिया मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम को सांसद विवेक बंटी साहू ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पीएम जनमन और सिकलसेल की दिशा में जिले में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। पूरे जिले में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। कार्र्यक्रम को अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह और पूर्व अध्यक्ष भारिया विकास प्राधिकरण उर्मिला भारती ने भी संबोधित किया।

स्वास्थ्य शिविर का किया अवलोकन

राज्यपाल के आगमन पर छिंदी स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। महामहिम ने शिविर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए स्क्रीनिंग के लिए पहुंचे ग्रामीणों से सीधी बात की। स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए राज्यपाल श्री पटेल ने ओपीडी, जनरल वार्ड, स्टोर रूम के अलावा टेली कंसल्टेंट कक्ष का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़े -कहर बनकर झोपड़ी पर गिरी आकाशीय बिजली, एक युवक की मौत

अंतलाल के घर किया भोजन

स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बीच राज्यपाल श्री पटेल ने सिधौली में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही अंतलाल भारती के यहां स्वजनों के साथ भोजन किया। इसके अलावा उनकी आजीविका और पीएम आवास में निवास करने के अनुभव के बारे में जानकारी ली।

स्वच्छता पार्क का किया शुभारंभ

कबाड़ से जुगाड़ कर छिंदी में प्रशासन द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पार्क का निर्माण किया गया है। गुरुवार को महामहिम श्री पटेल ने पार्क का शुभारंभ किया और इस अनूठी पहल की सराहना की।

आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण, बच्चों और महिलाओं से मिले

अपने प्रवास के दौरान छिंदी में राज्यपाल श्री पटेल ने आंगनबाड़ी केंद्र बड्डाढाना छिंदी का निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों और धात्री महिलाओं से मुलाकात करते हुए पोषण आहार संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

यह भी पढ़े -खूंटी पर टंगी वर्दी, खेत में जमा था जुआ फड़, दांव पर लगे थे पैतालीस हजार, पहले राउंड की नाल काटी, पुलिस को देने निकाले ७ हजार रुपए

देर शाम छिंदवाड़ा पहुंचे, आज दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल

्आदिवासी अंचल तामिया के अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद गुरुवार देर शाम राज्यपाल श्री पटेल छिंदवाड़ा पहुंचे। मौसम में खराबी के कारण हेलीकाप्टर के बजाय वे सडक़ मार्ग से छिंदवाड़ा आए। शुक्रवार को राज्यपाल राजा शंकर शाह विश्व विद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। सर्किट हाऊस में जबलपुर संभागीय कमिश्नर अभय वर्मा, आईजी अनिल कुशवाह, डीआईजी सचिन अतुलकर, कलेक्टर शीलेंद्र सिंह और एसपी मनीष खत्री ने महामहिम का स्वागत किया।

Created On :   27 Sept 2024 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story