छत्रपति संभाजीनगर: ई-बाइक में शॉर्ट सर्किट से सुलगी पूरी इमारत, एक ही परिवार के 7 सदस्यों की मौत

ई-बाइक में शॉर्ट सर्किट से सुलगी पूरी इमारत, एक ही परिवार के 7 सदस्यों की मौत
  • मृतकों में दो मासूम भी शामिल
  • ई-बाइक का विस्फोट सभी को लील गया
  • रेशमा शेख थी 8 माह की गर्भवती

डिजिटल डेस्क, छत्रपति संभाजीनगर। छावनी परिसर का दाना बाजार परिसर बुधवार सुबह उस समय दहल उठा, जब तड़के तीन बजे अचानक इलेक्ट्रिक बाइक में शॉर्ट सर्किट होने के बाद लगी भीषण आग में पूरी इमारत घिर गई और दूसरी मंजिल पर रहने वाले परिवार के सातों सदस्यों की झुलसने और दम घुटने से तड़प-तड़पकर मौत हो गई। आग नीचे टेलर की दुकान में रखे कपड़े को चपेट में लेकर दूसरी व तीसरी मंजिल तक पहुंची। पहली मंजिल पर रहने वाले घर मालिक परिवार ने तो किसी तरह नीचे उतरकर जान बचा ली, और तीसरी मंजिल पर रह रहे किराएदार दंपति पड़ोस के टेरेस पर छलांग लगाकर बच गए, लेकिन दूसरी मंजिल का परिवार आग में घिर गया और ना वे नीचे जा सके और ना ही ऊपर की ओर। वे अपने घर से किसी भी तरह से बाहर ही नहीं निकल सके और दम तोड़ दिया। मृतकों में हमीदा बेगम अब्दुल अजीज (५०), शेख सोहेल अब्दुल अजीज (३५), रेशमा शेख सोहेल (२२), वसीम शेख अब्दुल अजीज (३०), तनवीर वसीम शेख (२३), असीम वसीम शेख (३), परी वसीम शेख (२) शामिल हैं। इसमें एक महिला व पुरुष के शव जले हुए पाए गए, बाकी सभी की दम घुटने से मौत होने की जानकारी दी गई है।

ई-बाइक का विस्फोट सभी को लील गया

सूत्रों ने बताया कि असलम टेलर अपनी इमारत में नीचे टेलरिंग का व्यवसाय करते हैं। दुकान के ऊपर उनका परिवार रहता है। दूसरी मंजिल पर शेख परिवार किराए से रहता था। शेख परिवार में मां, दो बच्चे, दो बहू, दो बच्चे थे। मृतक दोनों भाइयों का दूध बिक्री का व्यवसाय है। कुछ साल पूर्व ही उनके पिता का निधन हुआ था। सूत्रों का कहना है कि टेलर ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक चार्जिंग को लगाई थी। चार्जिंग का केबल टेलरिंग दुकान से शटर के नीचे से लिया गया था। दुकान के बाहर इलेक्ट्रिक बाइक खड़ी थी। चार्जिंग होते ही बाइक में विस्फाेट होने से आग लगने की प्राथमिक जानकारी है। दुकान ईद के लिए ग्राहकों द्वारा सिलाने के लिए डाले गए कच्चे कपड़ों से भरी हुई थी। साथ ही अन्य टेलरिंग मैटेरियल भी था। साथ ही भीतर से लकड़ी की सीढ़ियां थीं। विस्फाेट होने के बाद दुकान बंद होने से कुछ ही समय में आग कपड़े को चपेट में लेकर भड़क उठी व रौद्र रूप धारण कर लिया जिससे सभी सामग्री जलकर खाक हो गई। लड़की की सीढ़ियों के चलते आग तेजी से दूसरी मंजिल पर पहुंची और शेख परिवार को अपनी जद में ले लिया जिससे सातों सदस्यों को जान से हाथ धाेना पड़ गया।


इमारत में कुल 16 लोग थे

पुलिस आयुक्त मनोज लोहिया ने बताया कि जिस इमारत में आग लगी, उसमें घटना के समय कुल 16 लोग मौजूद थे। पहली मंजिल पर 7 लोग थे, तो दूसरी मंजिल पर 7 लोग और तीसरी मंजिल पर 2 लोग थे। इसमें दूसरी मंजिल पर मौजूद सभी लोगों की मौत हो गई है। शवों को अस्पताल भेज दिया गया है। उनका पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है। मामले की जांच छावनी पुलिस कर रही है।

रेशमा शेख थी 8 माह की गर्भवती

सोहेल अब्दुल अजीज की 22 वर्षीय पत्नी रेशमा शेख के 8 माह की गर्भवती होने का बात प्राथमिक जांच में सामने आई है। रेशमा पहली बार गर्भवती हुई थी। घटना से परिसर में हड़कंप मचा और परिसर के नागरिकांे ने आग बुझाने का भरसक प्रयास भी किया, लेकिन कुछ नहीं कर पाए। बाद में दमकल विभाग कर्मियों ने घटनास्थल पहुंचकर आग बुझाई, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

Created On :   3 April 2024 3:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story