Amrawati News: सिर्फ 19 शालाओं में लग पाए सीसीटीवी , निधि के अभाव में लटका छात्राओं की सुरक्षा का मुद्दा

सिर्फ 19 शालाओं में लग पाए सीसीटीवी , निधि के अभाव  में लटका छात्राओं की सुरक्षा का मुद्दा
  • 3 करोड़ की निधि मिलती है जिला नियोजन समिति की ओर से
  • 1765 स्कूल हैं जिले में स्थानीय निकाय संस्थाओं के
  • 1628 स्कूलों में शिकायत पेटी लगाईं

Amrawati News पिछले दिनों पश्चिम बंगाल में वैद्यकीय छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म व हत्या और उसके बाद राज्य के बदलापुर में घटित महिला अत्याचार की घटना के बाद स्कूलों में पढ़नेवाली छात्राओं की सुरक्षा का मुद्दा उठा था। जिसके चलते राज्य के शालेय शिक्षा विभाग ने छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की चरित्र जांच पड़ताल, स्कूलों में शिकायत पेटी लगाने, हर स्कूल में सखी सावित्री समिति गठित करने और विद्यार्थी सुरक्षा समिति स्थापित करने के निर्देश दिए थे। अमरावती जिले में स्थानीय निकाय संस्था यानी जिला परिषद, मनपा, नगरपालिका व नगरपरिषद की कुल 1765 स्कूल है। जिनमें से केवल 19 स्कूलों में अभी तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं 182 शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के चारित्र की जांचपड़ताल पूर्ण की गई। 1628 स्कूलों में शिकायत पेटी लगाई गई और 1763 स्कूलों में सखी सावित्री समिति गठित की गई है।

जानकारी के अनुसार जिला नियोजन समिति की ओर से स्कूलों में किसी योजना पर अमल के लिए मात्र 3 करोड़ रुपए की निधि दी जाती है। जिले की स्थानीय निकाय संस्था के 1765 स्कूल हैं। वहीं जिला नियोजन समिति की ओर से प्राप्त 3 करोड़ की निधि में 1765 स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाना मुश्किल काम है। वर्तमान स्थिति में जिस स्कूल में केवल छात्राएं पढ़ती हैं। ऐसी ही स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाना शुरू हैं।

निजी अनुदानित शालाएं कैमरे लगाने में अव्वल स्थानीय निकाय संस्था के अलावा जिले में निजी अनुदानित शालाओं की संख्या 743 है। जिसमे 335 शालाओं ने सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा गैर अनुदानित शालाओं की संख्या 353 है। जिसमें 170 गैर अनुदानित शालाओं ने छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं।

सखी सावित्री समिति सभी स्कूलों में स्थापित जिले में स्थानीय निकाय संस्था के 1765 स्कूलों में से 1763 स्कूलों में सखी सावित्री समिति गठीत की गई है। 743 अनुदानित शालाओं में से 711 शालाओं में यह समिति स्थापित की गई। इसी तरह 353 गैर अनुदानित शालाओं में से 307 शालाओं में सखी सावित्री समिति का गठन किया गया है।

Created On :   5 Oct 2024 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story