पीएम मोदी का एजेंडा, हर नागरिक का एजेंडा होना चाहिए : सीएम योगी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-06-21 16:50 GMT
Ayodhya: Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath addresses during a public meeting organised to mark the completion of 9 years of Modi government, in Ayodhya, Thursday, June 15, 2023. (Photo: IANS)
डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष के सफल कार्यकाल के उपलक्ष्य में मंगलवार गोरखपुर में आयोजित जनसभा में जनपद को 2604 करोड़ रुपये से अधिक की 727 विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

भीषण गर्मी में भी जुटे अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नौ वर्ष के यशस्वी कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक नई पहचान दी है। सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण की उनकी दृष्टि, उनके मॉडल का आज दुनिया अनुसरण कर रही है। विकास की लंबी छलांग लगाने के लिए पीएम मोदी का एजेंडा, हर नागरिक का एजेंडा होना चाहिए। महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित जनसभा में सीएम योगी ने 2427.63 करोड़ रुपये के 692 विकास कार्यो के शिलान्यास तथा 176.83 करोड़ रुपये के 35 विकास कार्यो के लोकार्पण एवं सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करने के बाद योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने नौ वर्ष के दौरान सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण के लिए नई दृष्टि दी है।

योगी ने कहा, रामराज्य की पहली शर्त है सेवा। मत, मजहब, सम्प्रदाय, भाषा, क्षेत्र से परे हम सबमें एक ही भाव होना चाहिए। यह है मेरा भारत महान का भाव। हमारा कर्म एक भारत, श्रेष्ठ भारत को समर्पित होना चाहिए। हमें विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए और वह विरासत विकास की प्रक्रिया से जुड़ता दिखना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में देश को यह नई दृष्टि मिली है। सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को सेवा का मॉडल दिया है, सुशासन का मॉडल दिया है, गरीब कल्याण का मॉडल दिया है। जबकि कांग्रेस की सरकार में भ्रष्टाचार का मॉडल था। कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने खुद माना था कि 100 रुपये में से 15 रुपया ही धरातल पर पहुंचता था। 85 रुपये दलाल खा जाते थे। आज डीबीटी के माध्यम से योजनाओं का पूरा पैसा सीधे जनता के बैंक खातों में पहुंचता है। बीच में एक रुपये खाने की हिम्मत कोई नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि आज मंच पर लाभार्थियों से उन्होंने पूछा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उन्हें कितनी धनराशि मिली और किसी को रुपये तो नहीं देने पड़े। लाभार्थियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में उन्हें 1.20 लाख रुपये आवास के लिए 12 हजार रुपये शौचालय के लिए और 90 दिन की मनरेगा की मजदूरी मिली और किसी ने भी एक रुपया नहीं लिया। नगरीय क्षेत्र में पीएम आवास के लिए 2.5 लाख रुपये लाभार्थियों को मिले। यह भ्रष्टाचारमुक्त सुशासन का मॉडल है। गरीब कल्याण के इस मॉडल की सराहना दुनिया में हो रही है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश में 48 करोड़ लोगों के जीरो बैलेंस पर जनधन खाते खोले गए। उत्तर प्रदेश में 9 करोड़ लोगों के जनधन खाते खुले। देश में 10 करोड़ लोगों को तथा उत्तर प्रदेश में 2.60 करोड़ लोगों के व्यक्तिगत शौचालय बनवाए गए। देश में 3.5 करोड़ लोगों को पता प्रदेश में 54 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला। कांग्रेस, सपा, बसपा की सरकारें ने सत्ता में रहने के दौरान प्रदेश के इन 54 लाख गरीबों को आवास नहीं दे सकी थीं। गरीबों के सिर पर छत की व्यवस्था पीएम मोदी ने की। देश में 50 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसी तरह देश में 80 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को बीते सवा तीन सालों से मुफ्त राशन की सुविधा मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के पूर्व का भारत दुनिया मे सीना तानकर नहीं चल पाता था। 2014 के बाद का भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पूरी दुनिया में सीना तानकर चलता है। पूरी दुनिया उसे सम्मान की दृष्टि से देखती है। आज का नया भारत दुनिया के लिए संकट का साथी है। वैश्विक मंचों पर उसका सम्मान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष का कार्यकाल नए भारत के निर्माण का कार्यकाल रहा है और इसमें उत्तर प्रदेश में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News