फैक्ट चैक: भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही का वीडियो, जानिए क्या है सच

  • सोशल मीडिया में वायरल हो रहा वीडियो
  • भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर
  • भाषण की कार्यवाही को एडिट कर शेयर किया जा है

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-12 16:33 GMT

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सोशल मीडिया में तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक नेता पीएम नरेंद्र मोदी की अलोचना करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में पीएम मोदी भी दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि वायरल हो रहा वीडियो संसद की कार्यवाही का है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राजस्थान के सांसद ने संसद में मोदी सरकार की जमकर अलोचना की।

                                                     Full View

 पड़ताल

भास्कर हिंदीकी टीम ने जब वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल की तो पाया की जिस दावे के साथ वीडियो को शेयर किया जा रहा है वह गलत है। यह वीडियो एडिट किया गया है। केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहे नेता बलजीत यादव का है उनका यह भाषण लोकसभा का नहीं बल्कि राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान का है। उनके भाषण के वीडियो क्लिप को एडिट कर लोकसभा की किसी कार्यवाही में मौजूद शामिल पीएम मोदी के वीडियो को जोड़ा गया है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें‘PoliTalks’ नाम के एक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। जो वायरल वीडियो का ऑरिजिनल वर्जन है।वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहा सदन किसी संसद का नहीं बल्कि राजस्थान विधानसभा का है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की अलोचना करने वाले व्यक्ति राजस्थान की बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव है।

                                                       Full View

निष्कर्ष

हमने पड़ताल में पाया कि वीडियो में राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव के भाषण को एडिट कर लोकसभा की कार्यवाही का बताकर शेयर किया जा रहा है। दावे में कहा जा रहा है कि लोकसभा में पीएम मोदी की मौजूदगी में नेता ने उनकी सरकार की आलोचना की है। यह दावा पूरी तरह से गलत है। भाषण की कार्यवाही को एडिट कर शेयर किया जा है।

Tags:    

Similar News