फैक्ट चेक: नग्न अवस्था में युवकों को पीटने का वीडियो वाराणसी के नाम पर वायरल, MP की घटना को लेकर किया जा रहा गलत दावा

  • कुछ युवकों को एमपी में नर्मदा नदी के घाट पर पीटा
  • वीडियो काशी के नाम पर की जा रही शेयर
  • नग्न युवकों को गंगा स्नान कर मंदिर जाने पर पीटा- दावा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-12 06:34 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़े ही तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में दर्जनों लोगों को कुछ युवकों को नग्न अवस्था में मारते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह घटना वाराणसी की है जहां कुछ ऊंची कास्ट वालों ने गंगा स्नान करके मंदिर जा रहे युवकों को पीटा। आपको बता दें कि, यह दावा पूरी तरह फर्जी है। वायरल हो यह वीडियो वाराणसी की नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की है।

क्या हो रहा है वायरल?

'Md Jamil Shah Warsi' नामक फेसबुक यूजर ने 11 अक्टूबर को वायरल वीडियो शेयर कर लिखा -यूपी में मूल निवासी समाज के लोग हिन्दू बनकर गंगा में स्नान करके काशी के मंदिर में महादेव का दर्शन करने गए थे। दर्शन का फल कुछ ऐसे मिला कि ऊंची जाति वालों ने नंगे करके पीटा और बताया कि तुम अछूत हो वोट के लिए ही केवल हिन्दू हो। मन्दिर में पूजा और प्रवेश के लिए सदियों से मूल निवासी समाज संघर्ष कर रहा है, बुद्ध के रास्ते से दूर जाओगे तो यही होगा।

यह भी पढ़े -फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ से जुड़ी तस्वीर रानी मुखर्जी के नाम पर झूठे दावे के साथ वायरल

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीवर्ड्स को सर्च किया। ऐसा करने पर हमें अमर उजाला की एक न्यूज रिपोर्ट मिली जिसमें इस घटना के बारे में बताया गया था। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना मध्य प्रदेश की है। जहां नर्मदा नदी के घाट पर नग्न युवकों के साथ मार-पीट की गई है। 10 अक्टूबर को पब्लिश हुई इस रिपोर्ट में बताया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दो यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर कर काशी के नाम पर वायरल किया है।

 हमें 'DHAMNOD SAMACHAR' नामक यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से संबंधित न्यूज मिली। यहां पर भी इस घटना को मध्य प्रदेश का वताया जा रहा है।

 Full View

हमने जांच को आगे बढ़ाई तो हमें 'UPPOLICE FACT CHECK' का आधिकारिक एक्स हैंडल मिला। यहां पर वायरल वीडियो को 10 अक्टूबर को शेयर किया गया था। यूपी पुलिस फैक्ट चेक हैंडल से मिली जानकारी के मुताबिक, वायरल हो रही वीडियो मध्य प्रदेश के खरगौन जिले के महेश्वर में स्थित नर्मदा नदी के घाट की है। इससे यह साफ होता है कि वाराणसी के नाम पर जो वीडियो वायरल हो रही है उसे झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

यह भी पढ़े -बागी हुए योगी के मंत्री? खुद ही कर डाली दो सीटों से चुनाव लड़ने की घोषणा, इन सीटों पर संजय निषाद ने ठोका दावा

Tags:    

Similar News