फैक्ट चेक: पुलिस ने गुजरात में गरबा कर रहे लोगों पर पत्थर फेंकने वालों को खंभे से बांधकर पीटा, साल 2022 की घटना हालिया बताकर वायरल

  • गरबा कर रहे लोगों पर पथराव की दो साल पुरानी वीडियो वायरल
  • उपद्रवियों को पुलिस ने खंभे से बांधकर पीटा- दावा
  • रिवर्स सर्च में वीडियो की आई सच्चाई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-13 08:48 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देशभर में नवरात्रि धूमधाम से मनाई गई। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में हाथों में लाठी लिए कुछ लोगों को युवकों को पीटते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह घटना गुजरात के खेजडा की है जहां गरबा कर रहीं महिलाओं पर कई लोगों ने मिलकर मस्जिद से पथराव किया। साथ ही, पुलिस ने पत्थर फेंक रहे उपद्रवियों को भरी सभा में खंभे से बांधकर पीटा। आपको बता दें कि यह कोई हाल-फिलहाल की घटना नहीं बल्कि सालों पुरानी वीडियो है।

यह भी पढ़े -विनेश फोगाट का हरियाणा की जुलाना सीट से हारने का दावा, पोस्ट भ्रामक दावे के साथ वायरल

क्या हो रहा है वायरल?

'रेशमा शेख' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो 11 अक्टूबर को अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा-ये गुजरात में खेड़ा नाम की जगह है । गरबा नृत्य कर रही महिलाओं के एक समूह पर मस्जिद से पथराव किया गया, जिसमें कुछ महिलाएं घायल हो गईं। इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए, पुलिस ने उपद्रवियों को शरिया कानून के अनुसार वही सलूक दिया जो सऊदी अरब में दिया जाता है। गुजरात, केरल आंध्र कर्नाटक तेलंगाना या बंगाल जैसा नहीं है कि आप जैसा चाहें वैसा व्यवहार करें! अब देखना यही है कि और कितनों के पिछवाड़े लाल होते हैं।

यह भी पढ़े -बिहार बाढ़ के नाम पर AI जनरेटेड फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में सामने आई सच्चाई

क्या है वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीवर्ड्स सर्च किए। ऐसा करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित न्यूज रिपोर्ट जनसत्ता की वेबसाइट पर मिली जिसे 5 अक्टूबर 2022 को पब्लिश किया गया था। इस रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2022 में खेड़ा जिले के उधेला गांव में लगभग 150 लोगों ने गरबा कर रहे लोगों पर पत्थर फेंके थे जिसके बाद पुलिस ने एक्शन लिया था।

गुजराती दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी हमें वायरल वीडियो से मिलती जुलती वायरल वीडियो की न्यूज रिपोर्ट मिली। 4 क्टूबर 2022 को पब्लिश्ड इस रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, पथराव कर रहे आरोपियों में से पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्ता किया था। पुलिस ने आरोपियों को खुले आम खंभे से बांधकर पीटा था।

आपको बता दें कि, हमें इंजिया टुडे के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली जिसे 4 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया था। यहां पर भी गुजराती दैनिक जागरण और जनसत्ता की न्यूज रिपोर्ट के मिलती जुलती जानकारी दी गई थी।

Full View 

Tags:    

Similar News