फैक्ट चेक: क्या "प्रधानमंत्री फ्री मोबाइल योजना" के तहत केंद्र सरकार सभी लोगों को फ्री मोबाइल फोन देने जा रही है? जाने वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • फ्री मोबाइल योजना के तहत सभी को निशुल्क मोबाइल देने का किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने की पड़ताल
  • दावे को बताया फर्जी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-14 18:08 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ ऐसा वायरल होता है जो सरासर फर्जी होता है। लेकिन, लोग इन्हें सही मान लेते हैं और आगे फॉर्वर्ड करने लगते हैं। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार "फ्री मोबाइल योजना" के तहत सभी लोगों को फ्री मोबाइल फोन देगी।

पड़ताल

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर कहा, "GavDehatvlogs" चैनल के एक वीडियो थंबनेल के अनुसार केंद्र सरकार "प्रधानमंत्री फ्री मोबाइल योजना" के तहत सभी लोगों को फ्री मोबाइल फोन प्रदान करेगी। एजेंसी ने अपनी पोस्ट में आगे कहा, केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना संचालित नहीं की जा रही है। साथ लोगों से इस तरह तरह की भ्रमित करने वाली पोस्टों से सतर्क रहने और इन्हें फॉरवर्ड न करने की अपील की है।



ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Tags:    

Similar News