फैक्ट चेक: दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा की एआई जनरेटेड तस्वीर वायरल, गरीब बच्चों के साथ बैठे आ रहे हैं नजर

  • रतन टाटा के नाम पर फेक फोटो वायरल
  • तस्वीर में गरीब बच्चों को खाना खिलाते नजर आए टाटा
  • एआई टूल के जरिए पता लगी सच्चाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 10:18 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दिग्गज उद्योगपति और टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा के निधन के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में रतन टाटा को कई छोटे बच्चों को खाना खिलाते हुए देखा जा सकता है। लोग इस फोटो सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह कह रहे हैं कि रतन टाटा को जो भी लाइक नहीं करेगा वह देश द्रोही होगा। आपको बता दें, रतन टाटा के नाम से जो पोस्ट शेयर की जा रही है वह असल में एडिटेड है।

यह भी पढ़े -रतन टाटा के भारतीय सेना को 2500 बुलेटप्रूफ स्कार्पियो दान में देने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असलियत सामने

क्या हो रहा है वायरल?

‘Abhishek Singh’ नामक एक फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट पर वायरल पोस्ट शेयर कर लिखा- रतन टाटा गरीब बच्चों के साथ। कोई देश द्रोही ही होगा जो रतन टाटा को लाइक नहीं करेगा।

यह भी पढ़े -हरियाणा चुनाव के दौरान मुस्लिमों के हाथों में इस्लामी झंडा लिए रैली निकालने का वीडियो वायरल, जानें पूरा सच

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

वायरल हो रही फोटो को ध्यान से देखने पर यह समझ आ रहा है कि यह तस्वीर रियल नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि तस्वीर में दिख रहे बच्चों के हाथों में किसी भी तरह की कोई लकीर नजर नहीं आ रही है। हमने तस्वीर की सच्चाई पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का इस्तेमाल किया। हमने सबसे पहले हाइव मॉडरेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद ली। इस टूल के मुताबिक, वायरल फोटो 99.9 परसेंट एआई जनरेटेड है।

हमने brandwell.ai नाम का टूल इस्तेमाल किया तो पता चला कि वायरल तस्वीर असली नहीं बल्कि एआई टूल का इस्तेमाल कर के बनाई गई है। यहां इस तस्वीर के 99.9 फीसदी AI जनरेटेड बताया गया। इससे ये साफ होता है कि लोग इस फोटो को लेकर झूठा दावा कर रहे हैं। 

यह भी पढ़े -गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Tags:    

Similar News