फैक्ट चेक: राहुल गांधी की फोटो के साथ जोड़ा गया मुगल बादशाह बाबर का कटआउट, लोगों ने किया जमकर शेयर

  • कांग्रेस ऑफिस में मुगल बादशाह की तस्वीर होने का दावा
  • राहुल गांधी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़
  • गूगल लेंस से आई सच्चाई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 09:36 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में राहुल गांधी की एक फोटो है जिसमें वह एक मीटिंग में किसी कागज पर साइन करते हुए देखे जा सकते हैं। नेता प्रतिपक्ष के ठीक पीछे एक तस्वीर लगी हुई नजर आ रही है। लोग दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस सांसद के पीछे मुगल बादशाह बाबर का फोटो फ्रेम है। लोग इस पोस्ट को सच मानकर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

‘रामचंद्र राजपुरोहित’ नामक फेसबुक यूजर ने 10 अक्टूबर को वायरल पोस्ट अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- कांग्रेस मुख्यालय पर राहुल गांधी की पीठ पीछे लगी तस्वीर राम, कृष्ण या गांधी की नहीं बल्कि मुगल बादशाह बाबर की है। अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर कांग्रेस राम मंदिर का विरोध क्यों कर रही हैं।

यह भी पढ़े -रतन टाटा के भारतीय सेना को 2500 बुलेटप्रूफ स्कार्पियो दान में देने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असलियत सामने

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने गूगल लेंस टूल का इस्तेमाल किया। हमने गूगल लेंस टूल का इस्तेमाल किया। ऐसा करने पर हमें इंडिया टुडे की एक न्यूज रिपोर्ट मिली जिसमें राहुल गांधी वायरल तस्वीर पब्लिश की गई थी। 5 दिसंबर 2017 को प्रकाशित इस रिपोर्ट में राहुल गांधी के पीछे जो फोटो फ्रेम नजर आ रहा है उसमें बाबर की नहीं बल्कि महात्मा गांधी की फोटो है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, यह उस समय की तस्वीर है जब राहुल गांधी कांग्रेस के ऑफिस में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दर्ज कर रहे थे। आपको बता दें कि, हमें कांग्रेस के ऑफिशियल एक्स हैंडल पर वायरल पोस्ट मिली जिसे 4 दिसंबर 2017 को शेयर किया गया था। इसमें भी राहुल गांधी के पीछे महात्मा गांधी की ही तस्वीर नजर आ रही है। इससे यह साफ होता है कि वायरल हो रही पोस्ट एडिटेड है।

यह भी पढ़े -गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Tags:    

Similar News