सतना: युवक की खुदकुशी के बाद थाने के बाहर शव रखकर प्रदर्शन

  • परिजनों का पुलिस पर प्रताडऩा का आरोप, एसपी ने एएसपी सिटी को सौंपी जांच
  • थाने के सामने शव रखकर 3 घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-11 08:22 GMT

डिजिटल डेस्क,सतना। कोलगवां थाना क्षेत्र में नारायण तालाब के पास रहने वाले युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली, जिसके परिजनों ने पुलिस पर प्रताडऩा का आरोप लगाते हुए थाने के सामने शव रखकर 3 घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया और नगर पुलिस अधीक्षक से मिले जांच के आश्वासन पर ही हटे।

पुलिस ने बताया कि नारायण तालाब-कोलान बस्ती के पास निवासरत प्रेमलाल पटेल के 18 वर्षीय पुत्र अभिषेक उर्फ अभि, ने सोमवार दोपहर को लगभग 3 बजे कमरे में लगे सीलिंग फैन पर साड़ी का फंदा डालकर खुदकुशी कर लिया, जिसकी सूचना प्राप्त होने पर शव को फंदे से उतारकर जिला अस्पताल भेजा गया, जहां मंगलवार सुबह पोस्टमार्टम कराया गया।

आरोप : दोस्त से मिलने गया तो थाने में बैठाया

जिला अस्पताल की मरचुरी में आवश्यक कार्रवाई के बाद परिजन शव लेकर कोलगवां थाने पहुंच गए और सडक़ पर रखकर धरना दे दिया। मृतक की बहन अंचल पटेल ने आरोप लगाया कि कोलगवां थाने के एएसआई मुकेश सिंह और उनके 4 साथी पुलिसकर्मियों की प्रताडऩा के चलते अभिषेक जान देने पर मजबूर हो गया।

आरोप है कि 8 सितंबर को पुलिस ने भाई के एक दोस्त को बेवजह थाने में बैठा लिया था, जिसका पता चलने पर अभिषेक मिलने के लिए कोलगवां गया, तो उक्त पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया और गाली-गलौज करने लगे।

यह जानकारी मिलते ही माता-पिता और बहन भी थाने पहुंच गए। तब पुलिसकर्मियों ने गंभीर अपराध में जेल भेजने की धमकी देते हुए 20 हजार की मांग की और पैसे मिलने पर ही भाई को छोड़ा। इसी प्रताडऩा से आहत होकर उसने जान दे दी। इससे पहले भी कई मामलों में जान-बूझकर उसे फंसाया गया। इसी 3 सितंबर को अभिषेक बाल सुधार गृह रीवा से जमानत पर बाहर आया था।

जांच के आश्वासन पर खत्म हुआ धरना

थाने के सामने शव रखकर धरना-प्रदर्शन की सूचना पर कोलगवां टीआई सुदीप सोनी बातचीत करने पहुंचे, लेकिन परिजन राजी नहीं हुए। तब सीएसपी महेन्द्र सिंह चौहान दलबल के साथ मौके पर आ गए। उन्होंने सिटी कोतवाल शंखधर द्विवेदी, सिविल लाइन टीआई योगेन्द्र सिंह परिहार और ट्रैफिक टीआई सुनीता पटेल को भी टीम के साथ बुला लिया तो आरआई देविका सिंह भी पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल के साथ थाने पहुंच गईं।

एक तरफ सीएसपी ने मृतक के परिजनों से बातचीत शुरू की तो दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस रूट डायवर्ट कर वाहनों को निकालने में जुट गई। अंतत: पूरे मामले की निष्पक्ष और उच्च स्तरीय जांच का आश्वासन मिलने पर दोपहर साढ़े 12 बजे युवक के परिजनों व रिश्तेदारों का आक्रोश कम हुआ और वे शव लेकर सडक़ से हट गए। इस बीच टीआई सुदीप सोनी ने बताया कि युवक पर चोरी, लूट, आर्म्स एक्ट जैसे आधा दर्जन अपराध दर्ज हैं, वह हाल ही में जमानत पर छूट कर बाहर आया था।

इनका कहना है

युवक की खुदकुशी पर परिजनों की तरफ से जो भी आरोप लगाए गए हैं, उनकी जांच एडिशनल एसपी सिटी को सौंपी गई है। जांच की रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आशुतोष गुप्ता, एसपी

Tags:    

Similar News