बुडनेर नदी पर पुल नहीं बना, चुनाव का बहिष्कार करेगें ग्रामीण

बुडनेर नदी पर पुल नहीं बना, चुनाव का बहिष्कार करेगें ग्रामीण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-05 07:55 GMT
बुडनेर नदी पर पुल नहीं बना, चुनाव का बहिष्कार करेगें ग्रामीण

डिजिटल डेस्क मंडला। मबई ब्लाक में देवरीदादर और कोलमगहन के बीच बुडऩेर नदी पर पुल बनने वनांचल के एक दर्जन गांव जुड़ जाएगी। यहां ग्रामीणों को आवाजाही में आसानी होगी। लेकिन ग्रामीणों की मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों ने आंदोलन का मन बना लिया है। अब आगामी विधान सभा चुनाव में ग्रामीण देवरीदादर के ग्रामीण बहिष्कार का मन बना चुका है। प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं देगा तो आंदोलन होगा।
जानकारी के मुताबिक ग्राम देवरी दार और कोलम के बीच बुडनेर नदी है। यहां से सीधे आवागमन में मवई मुख्यालय महज 10 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा। पुल नहीं होने के कारण मवई ब्लाक के लोगों को पहले घुटास और फिर मवई आना पड़ता है। बुडनेर नहीं पार करने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है। बरसात और ठंड के दिनों में ग्रामीण नदीं पार करने में परेशान होते है। हादसे का खतरा बना रहा है। यहां पहले हादसे हो भी चुके है।
आवागमन में आसानी के लिए देवरीे दादर के ग्रामीण यहां पुल बनाने की मांग की जा रही है। इसके लिए शासन प्रशासन को ज्ञापन दिये गए है। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया। वनांचल के पिछड़े इलाके को आवागमन के लिए सुविधा मुहैया नहीं कराई जा रही है। प्रशासन स्तर से कोई प्रयास नहीं किये जा रहे है। जिससे ग्रामीणो में रोष व्याप्त है। देवरीदादर के ग्रामीणेां को आंदोलन का मन बना लिया है। ग्राम के प्रतिनिधि में इसमें शामिल हो रहे है। आगामी चुनाव वर्ष 2018 में होने वाले है। इसका बष्हिकार ग्रामीण कर रहे है।
इन गांवों को मिलेगा लाभ
पुल बनने से देवरीदादर समेत अन्य एक दर्जन से अधिक गांव को लाभ मिलेगा। इनमें देवरीदादर, कोलूमगहन, सकवाह, दाढ़ीभानपुर समनापुर, मेनपुरी, करेली, खम्हरिया, कुम्हा, भरखी, परसाटोला, झुंझुर, डोढादई, कुम्हली, धनौली, हर्राटोला, धनगांव, केरपानी समेत आसपास के नाम सीधे आवागमन कर सकेगे। उन्हे 20 किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और ना ही जान जोखिम में डालनी पड़ेगी।
चला रहे मुहिम
ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का फैसला कर लिया है। लेकिन इसके लिए समर्थन के लिए ग्रामीण मुहिम चला रहे है। पुल नहीं तो वोट नहीं मुहिम को लेकर आसपास के गंव जा रहे है। जनपद सदस्य अशोक बघेल, सरपंच दशिया बाई भी मुहिम में शामिल है। इसके द्वारा आसपास के ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि देवरीदादर के ग्रामीण पुल नहीं बनने पर वोट नहीं करेगे। अन्य ग्राम के ग्रामीणों को मुुहिम में शामिल करने के प्रयास किये जा रहे है।

 

Similar News