शहडोल संभाग विकास में भोपाल-इंदौर से पीछे नहीं रहेगा : शिवराज

शहडोल शहडोल संभाग विकास में भोपाल-इंदौर से पीछे नहीं रहेगा : शिवराज

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-06 11:43 GMT
शहडोल संभाग विकास में भोपाल-इंदौर से पीछे नहीं रहेगा : शिवराज

डिजिटल डेस्क,शहडोल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल जिले के ब्यौहारी में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन व तेंदूपत्ता लाभांश वितरण कार्यक्रम में कहा कि शहडोल संभाग विकास के मामले में भोपाल और इंदौर से पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास और जनता का कल्याण ही मेरी जिंदगी का मकसद है। प्रदेश में बहन-बेटियों की जिंदगी संवारने के लिए सामाजिक क्रांति चल रही है। यदि बहने सुखी हैं तो मेरी जिंदगी सफल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में बहनों का केवाईसी कराना आवश्यक है। इसके लिए सरकार प्रति केवाईसी 15 रूपये केवाईसी करने वालों को देगी। केवाईसी राशन की दुकान, कॉमन सर्विस सेंटर और एमपी ऑनलाइन पर करवाया जा सकता है। इसके लिए यदि बहन को दूसरे गाँव जाना पड़े, तो उसके लिए गाड़ी की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बाणसागर में अगले सत्र से कॉलेज प्रारंभ करने, ब्यौहारी को मिनी स्मार्ट सिटी बनाने, रिंग रोड और पुल निर्माण की घोषणा की। इससे पहले जनसभा को संबोधित करते हुए ब्यौहारी विधायक शरद जुगलाल कोल ने रिंगरोड सहित अन्य मांग रखी। उन्होंने कहा कि ब्यौहारी से टेटका मोड़ व रीवा के बीच सडक़ का निर्माण चल रहा है। कटनी मार्ग के बीच भी पुल व सडक़ निर्माण का कार्य चल रहा है। इससे ब्यौहारी से कटनी की दूरी कम हो जाएगी। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल,  प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह, सांसद संसदीय क्षेत्र सीधी रीति पाठक, अध्यक्ष कोल विकास प्राधिकरण रामलाल रौतेल, अध्यक्ष महिला वित्त विकास निगम अमिता चपरा, विधायक जयसिंह नगर जय सिंह मरावी, जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह, बांधवगढ़ शिवनारायण सिंह लल्लू, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभा मिश्रा, कमिश्नर राजीव शर्मा, एडीजीपी डीसी सागर, सीसीएफ एलएल उइके, कलेक्टर वंदना वैद्य, एसपी कुमार प्रतीक सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

> मुख्यमंत्री ने 116 करोड़ की लागत वाली हिरवाह सूक्ष्म परियोजना का लोकार्पण किया। इस सिचाई परियोजना के प्रारंभ होने से 37 ग्रामों के 7 हजार 481 हेक्टेयर में सिचाई सुविधा का विस्तार हुआ है। ब्यौहारी में तेंदूपत्ता संग्राहकों को 51 करोड़ के बोनस का वितरण किया। 327 करोड़ 51 लाख रूपये की लागत वाली भन्नी वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास हुआ।
> सीएम ने कहा प्रदेश में पंचायतों और नगरीय निकाय में बहनों को 50 प्रतिशत और पुलिस की भर्ती में बहनों को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है।
> पेसा नियम के लागू हो जाने के बाद जनजातीय क्षेत्रों में जनजातीय भाई-बहनों को जल, जंगल और जमीन के अधिकार मिले हैं। अब तेंदूपत्ता संग्राहक स्वयं तेंदूपत्ता तोड़ कर बेच सकते हैं। अपने क्षेत्र की पत्थर और गिट्टी की खदानों को संचालित कर सकते हैं।
> मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी की कमलनाथ सरकार पर कहा कि पिछली सरकार ने कर्जा माफी की घोषणा पूरी नहीं की, जिससे लाखों किसान डिफॉल्टर हो गए। हमारी सरकार उन सब किसानों के ब्याज की राशि भरवा कर उन्हें जीरो प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण दे रही है।
 

Tags:    

Similar News