रेत खनन रोकने गए वनकर्मी पर माफिया ने किया हमला

रेत खनन रोकने गए वनकर्मी पर माफिया ने किया हमला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-22 07:49 GMT
रेत खनन रोकने गए वनकर्मी पर माफिया ने किया हमला

डिजिटल डेस्क मंडला।  वनभूमि से रेत का अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन के  सारी व्यवस्था फैल हो गई। आधी रात से अवैध रेत खनन कर परिवहन का कारोबार लंबे समय से चला आ रहा है।  बंजर समेत हालोन, बुढऩेर नदी से दबंग लोगो के द्वारा रेत चोरी की जा रही है। वन परिक्षेत्र बिछिया के वन क्षेत्र कक्ष क्र1456-1457 के बीच में हालोन नदी के आरक्षित वन के अंदर से गश्ती के दौरान खनन की जानकारी लगने पर मौके पर पहुंचे एक वनरक्षक को मफियाओं ने हमला कर दिया। बेखौफ होकर रेत माफियाओं ने घेर कर तलवार, लोहे की राड हथौड़ा व डंडे से हमला कर दिया। जान बचाने के प्रयास में वनरक्षक को हथौड़ा वार लग गया। जिससे वह मौके पर ही लहुलुहान हो गया। घटना की जानकारी स्टाफ को दी गई। यहां मौका पाकर मफिया अपने रेत के वाहन लेकर फारार हो गए है। वन विभाग ने इसकी शिकायत बिछिया थाना में दर्ज कराई है।
 जानकारी के अनुसार बिछिया थाना के वन परिक्षेत्र बिछिया से हालोन नदी से रेत मफियों के द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है। इस क्षेत्र में कई बार कार्रवाई हो चुकी है। इसके बाद भी रेत की चोरी अंकुश नहीं लग पा रहा है। बिछिया क्षेत्र के ही कुछ दंबगो और पुलिस की सांठगांठ से यह अवैध कारोबार विगत लंबे समय से चल रहा है। बीस दिसंबर की सुबह करीब चार बजे के आसपास वन क्षेत्र कक्ष क्र1456-1457 के भीमा और कोको बीट में गश्त कर रहे वन रक्षक हिदायत अमहद खान जानकारी लगी कि हालोन से रेत निकाली जा रही है। बिना देर किए आरक्षक ने नदी के मुहाने में जाकर देखा कि ट्रेक्टर ट्राली में रेत भरी जा रही है कुछ वाहन परिवाहन कर रहे है। यहां वन आरक्षक ने 6 ट्रेक्टरों को रेत के अवैध उत्खनन करते हुए पकड़ा लिया। वाहन के चालक और मलिकों ने आरक्षक से विवाद करना शुरू कर दिया। पहले तो डराने का प्रयास किया लेकिन आरक्षक डटा रहा। वाहनो को छुड़ाने के लिए वाहन मालिकों ने मिलकर वन आरक्षक पर तलवार, लोहे की राड हथौड़ा व डंडे से हमला कर दिए। अपशब्द जातिसूचक शब्दों व जान से मारने धमकी देते हुए आरक्षक की वर्दी फाड़ दिए। इसी बीच एक सिरफिरे ने वन रक्षक हिदायत खान के सिर में हथोड़े से वार कर दिया। वन रक्षक लहूलुहान होकर मौके पर गिर गया। कुछ देर बाद घटना की जानकारी तत्काल स्टाप वन कर्मियों के द्वारा दी गई। मौका पाकर आरोपी वाहन लेकर फारार हो गए है।
थाने में दर्ज कराई शिकायत
रेत मफियाओं के द्वारा वन क्षेत्र से रेत परिवहन रोकने के दौरान हुए हमला को लेकर वन अमले में दहशत का महौल है। इस घटना को लेकर वन आरक्षक हिदायत अममद खान ने बिछिया थाने में शिकायत दर्ज कराई है। आरोप लगाए है कि हमलावर बिछिया निवासी मयंक गोस्वामी, अभय साहु, दिनेश उपाध्याय, विपिन श्रीवास्तव बापू राघव ब्रदर्स अन्य 2 के द्वारा घटना को अंजाम दिया गया और मौके से ट्रेक्टर लेकर फरार हो गए। पुलिस को शिकायत करने के बाद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।
इनका कहना है
वनरक्षक के द्वारा मारपीट की नामजद शिकायत दर्ज कराई गई है। जांच की जा रही है। आरोपी पर कार्रवाई की जाएगी।
एसराम मरावी, बिछिया टीआई.

 

Similar News