दिव्यांग बच्चों के लिए बनाना था संसाधन कक्ष, पांच दिन में बजट हो जाएगा लैप्स

छिंदवाड़ा दिव्यांग बच्चों के लिए बनाना था संसाधन कक्ष, पांच दिन में बजट हो जाएगा लैप्स

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-23 09:42 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूलों में पढऩे वाले दिव्यांग बच्चों के शैक्षिक सहयोग एवं विकास हेतु समग्र शिक्षा अभियान वार्षिक कार्ययोजना के अंतर्गत विकासखंड स्तर पर बनने वाले संसाधन कक्ष नहीं बन पाए हैं। हाल यह है कि इस मामले में शासन की ओर से बजट जारी करने के बावजूद जिला शिक्षा केन्द्र की ओर से यह प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है, जबकि वित्तीय वर्ष को पूरा होने में सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं।

इस मामले में राज्य शिक्षा केन्द्र आयुक्त धनराजू एस ने कलेक्टर को पत्र जारी करते हुए सात माह की प्रक्रिया के बावजूद सामग्री क्रय नहीं किए जाने पर खेदजनक बताया है। इस मामले में उन्होंने इस सामग्री के क्रय में देरी करने वाले जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं 31 मार्च तक हर हाल में दिव्यांग छात्रो के संसाधन केन्द्र एवं गृह आधारित बच्चों के लिए टीएलएम किट खरीदने की कार्रवाई करने के लिए कहा है।

तो दोबारा जारी नहीं होगी राशि

संसाधन केन्द्र एवं गृह आधारित शिक्षा वाले बच्चों की किट प्रदाय करने के आदेश में की लापरवाही का नतीजा है कि यदि इस वित्तीय वर्ष में जिसके लिए कुछ दिन शेष रह गए हैं, यदि राशि खर्च नहीं करते तो राशि दोबारा स्वीकृत नहीं होगी। इसके लिए अब राज्य शिक्षा केन्द्र ने उक्त सामग्री का क्रय एवं भुगतान की कार्रवाई के लिए 25 मार्च तक का समय दिया है। ऐसी स्थिति में बजट लैप्स हो जाएगा और राशि भी दोबारा जारी नहीं होगी।

यह बनना था

दिव्यांग बच्चों के विकासखंड स्तपर उपलब्ध सामग्री के माध्यम से शारीरीक, मानसिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए गृह आधारित शिक्षा एवं टीएमएम सामग्री क्रय करने के लिए 3500 रुपए प्रति चिन्हित छात्र के मान से व्यय करने की स्वीकृति मिली थी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने इसके लिए 4 जुलाई 2022 और 23 सितंबर को पत्र जारी किया था लेकिन इसके बाद भी इसे नहीं बनाया गया।

इनका कहना है

हमारी प्रक्रिया चल रही है, क्रय समिति के पास फाइल है, समय पर इसे पूरा कर लिया जाएगा।
-जेके इड़पाची, डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र
 

Tags:    

Similar News