रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के लोक स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न

भोपाल रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के लोक स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-13 04:50 GMT
रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के लोक स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के लोक स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह संगोष्ठी  'सार्वजनिक स्वास्थ्य की गुंजाइश और चुनौतियों' विषय पर आयोजित की गई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि डॉ. तुकाराम नारायण खड़ाडे, नेशनल लीड- इनोवेशन, झापीगो दिल्ली, डॉक्टर अदिति चतुर्वेदी वत्स, प्रो चांसलर आरएनटीयू, डॉ. विजय सिंह, कुलसचिव आरएनटीयू विशेष रूप से उपस्थित थे। 

इस मौके पर संबोधित करते हुए डॉ तुकाराम खडाडे ने कई महत्वपूर्ण विषयों को कवर किया और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवरों और विशेषज्ञों का लक्ष्य समाज के सभी सदस्यों के जैविक, शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए काम करना है। इस प्रकार सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति को न केवल समुदाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि वैश्विक स्तर पर आने वाली चुनौतियों का समाधान करना चाहिए। वहीं प्रो-चांसलर और एजीयू की निदेशक डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स ने सार्वजनिक स्वास्थ्य स्टार्टअप के लिए उभर रहे अवसरों पर प्रकाश डाला और विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए जा रहे विभिन्न प्रकार के कौशल विकास पाठ्यक्रमों पर भी जोर दिया, जो कि कामकाजी पेशेवरों के लिए बहुत मददगार है।

डॉ. विजय सिंह ने कहा हमारे देश में होने वाली महामारियों को रोकने और मिटाने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य समय की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी बताया कि एक सक्षम अस्पताल प्रबंधक अस्पताल को कैसे लाभान्वित कर सकता है।कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर डॉ. रक्षा, एचओडी, जन स्वास्थ्य विभाग और एमबीए एचए ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस के डीन (एडमिनिस्ट्रेशन) डॉ. सी. पी. मिश्रा ने सभी छात्रों को सार्वजनिक स्वास्थ्य की आवश्यकता और महत्व के बारे में बताया।

एमपीएच और एमएचए बैचों से थ्रीडी मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। प्रदर्शनी के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस की डीन (एकेडमिक्स) डॉ. मनीषा ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में फैकल्टी और विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News