अपने हित के लिये राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने रूकवा दिया ग्वालियर का मास्टर प्लान : अजय सिंह

मध्य प्रदेश अपने हित के लिये राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने रूकवा दिया ग्वालियर का मास्टर प्लान : अजय सिंह

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-01 15:47 GMT
अपने हित के लिये राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने रूकवा दिया ग्वालियर का मास्टर प्लान : अजय सिंह
हाईलाइट
  • पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लें संज्ञान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने आरोप लगाया है कि राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह के दबाव के चलते ग्वालियर का बना बनाया मास्टर प्लान अचानक गजट में प्रकाशन होने से रोक दिया गया। जब आपत्तियों और दावों का निराकरण होकर इसे आवास पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र सिंह की स्वीकृति मिल गयी थी, तब क्या कारण है कि उसे दोबारा पुनर्विचारके लिए मंत्री के पास भेजा गया। उन्होंने कहा कि दरअसल भारत सिंह कुशवाह  मास्टर प्लान में ग्वालियर के पास की कृषि भूमि को भी शामिल करवाना चाहते हैं, जबकि उनके प्रस्ताव और आपत्ति को अस्वीकृत किया जा चुका है। धारा 19 दो के तहत प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने भी दावे एवं आपत्तियों का निराकरण कर दिया है। अब कोई आपत्ति एवं निराकरण शेष नहीं है। बावजूद इसके बाद भी मास्टर प्लान रोका गया। अजय सिंह ने कहा कि पूरे प्रकरण में भ्रष्टाचार की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। 

अजय सिंह का आरोप है कि ग्वालियर शहर का मास्टर प्लान 2035 की जरूरतों को ध्यान में रखकर 427 वर्ग किलोमीटर में बनाया गया है। प्रदेश के बडे शहरों में नये मास्टर प्लान लागू करने की योजना के चलते सबसे पहले जब ग्वालियर शहर का मास्टर प्लान गजट में प्रकाशन के लिए भेजा जा रहा था, तब फिर इसे अचानक क्यों रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर का नया मास्टर प्लान यातायात व्यवस्थित करने और मुख्य मार्गों की चौड़ाई को बढ़ाने पर विशेष ध्यान रखा गया है। सड़कों की चौड़ाई 18 से 40 मीटर तक की गई है। यह मास्टर प्लान ग्वालियर के विकास की दिशा को तय करेगा। 

व्यक्तिगत रूचि लें शिवराज

पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि यदि इसी तरह रोक लगती रही तो प्रदेश के 52 शहरों के नये मास्टर प्लान कभी भी लागू नहीं हो पायेंगे। व्यक्तिगत हितों की और ध्यान न देकर शहर के विकास को केन्द्र बिन्दु रखकर सरकार को निर्णय लेना चाहिए तब ही बड़ी राजनीतिक सोच सामने आयेगी। उन्होंने कहा कि अभी भोपाल, जबलपुर, रीवा, इन्दौर, उज्जैन, के मास्टर प्लान भी आना बाकी है। भोपाल का मास्टर प्लान तो मुख्यमंत्री के पास सैद्धांतिक सहमति के लिए लम्बित है। सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से व्यक्तिगत रुचि लेकर सभी जिलों के नये मास्टर प्लान लागू करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है।

चुनावी बजट है, जिसमें सिर्फ घोषणाएं ही घोषणाए

मध्य प्रदेश के बजट पर पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने कहा है कि यह बजट पूरी तरह से चुनावी बजट है, जिसमें सिर्फ घोषणाएं ही घोषणाएं हैं। उनका क्रियान्वयन और उनके लिए राशि कहां से आएगी इस संबंध में कुछ नहीं बताया गया है। उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह की तरह उनका बजट भी घोषणाओं का पिटारा है। गैस के दामों में बढ़ोतरी आम आदमी के ऊपर अत्याचार है। मध्यप्रदेश में एक करोड़ युवा बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने का सरकार ने कोई ठोस रोडमैप नहीं बताया गया है।

Tags:    

Similar News