आठ साल से गांव में है अंधेरा , विभाग ने नहीं बदला ट्रांसफार्मर

आठ साल से गांव में है अंधेरा , विभाग ने नहीं बदला ट्रांसफार्मर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-13 12:30 GMT
आठ साल से गांव में है अंधेरा , विभाग ने नहीं बदला ट्रांसफार्मर

डिजिटल डेस्क मंडला। निवास तहसील की ग्राम पंचायत थानमगांव ग्राम मलहेरी के सकरहा टोला में आठ साल पहले बिजली गुल हुई थी लेकिन अभी तक नहीं आई है। दरअसल ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद विभाग ने ग्राम की सुध नहीं ली और ट्रासफार्मर बदलने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है। जिससे यहां के गरीब परिवार अंधेरे में जीवन यापन कर रहे है। ऐसा नहीं है कि ग्रामीणों से बिजली सुधार के लिए प्रयास नहीं किये लेकिन विभाग के अधिकारी ने इनकी सुनी ही नहीं। जिससे समस्या का निराकरण नहीं हो पाया।
नहीे सुनी शिकायत
जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत थानमगांव के ग्राम मलहेरी के सकरहा टोला में करीब 90 करीब परिवार निवास करते है। ग्राम के भोलाराम, बहोरी, दसरथ, संतोषसिंह ने बताया है कि वर्ष 2010 में ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। जिससे बिजली गुल हो गई। ट्रांसफार्मर बदलने के लिए ग्रामीणों ने शिकायते की है। लेकिन विभाग ने नजरअंदाज कर रहा है। ग्रामीणों की समस्या का निराकरण नहीं किया जा रहा है। विभाग की लापरवाही के कारण गरीब ग्रामीण अंधेरे में जीवन यापन करने के लिए मजबूर है। ग्रामीणों को टालटेन का सहारा है। कक्षा आठवी में अध्ययनरत छात्र मंजू ने बताया है कि बिजली नही होने के कारण शाम के बाद पढ़ाई प्रभावित होती है। ग्रामीणों की केरोसिन भी इतना नहीं मिलता कि रात भर चलाते रहे। जिससे अंधेरे में रहना पड़ता है। रात्रि के दौरान जहरीले जीव जंतुओं का खतरा बना रहता है। सालों से बिजली बंद होने के कारण टीबी और अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण धूल खा रहे है। ग्रामीण उनका उपयोग नहीं कर पा रहे है।
गिर गए पोल
यहां ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद विभाग ने बिल्कुल भी सुध नही ली है। बिजली के तार खराब हो गए। धीरे-धीरे पोल भी झुक कर गिर गए है  यहां मरम्मत का कार्य कभी नहीं किया गया है। आठ साल तक विभाग सोता रहा है। जिसका खामियाजा गरीब ग्रामीणों को भुगतना पड़ा।
विभाग ने भेजे बिजली बिल
ग्रामीणों ने बताया है कि बिजली बिल गुल होने के बाद विभाग ने बिजली बिल भेजे है। सुमंत,रूपसिहं समेत अन्य ग्रामीणों को लगातार साढ़े सात साल तक बिजली बिल आते है। जिसके कारण बिना बिजली के हजारों रूपए का बिजली बकाया हो गया है। ग्रामीणों के विरोध और शिकायतों के बाद बिजली बिल बंद हुये तब ग्रामीणों को राहत मिली है।
कलेक्टर से शिकायत के बाद जागा विभाग
गत 8 मार्च को ग्राम जबेधा मे विशेष जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। यहां जिला कलेक्टर को ग्रामीणों ने शिकायत दी है। जिसके बाद विभाग के अधिकारियों को ग्राम का होश आया है। यहां तहसीलदार निवास और जूनियर इंजीनियर ने ग्राम में जाकर दौरा किया है।
इनका कहना है
जिला कलेक्टर के निर्देश पर गांव का दौरा किया है। विभाग के अधिकारी को ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश दिए गए है।
पूर्वी तिवारी, तहसीलदार निवास
ग्राम ट्रांसफार्मर आज ही भेजकर लगा दिया गया है। बिजली चालू की जा रही है।
 नष्ठा डाबर, जूनियर इंजीनियर निवास

 

Similar News