विकास को तरस रहा सांसदग्राम कापा -बैठकों में खर्च हुई राशि काम धेला भर का नहीं

विकास को तरस रहा सांसदग्राम कापा -बैठकों में खर्च हुई राशि काम धेला भर का नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-23 13:33 GMT
विकास को तरस रहा सांसदग्राम कापा -बैठकों में खर्च हुई राशि काम धेला भर का नहीं

डिजिटल डेस्क  मंडला। प्रधानमंत्री की सबसे महत्वकाक्षी योजनाओं में से एक सांसद आदर्श ग्राम योजना में सांसद ने कोई दिलचस्पी नहीं ली है। गांवों को विकास का एक मॉडल बनाने के लिए सांसद आदर्श ग्राम जनपद नारायणगंज के कापा में चार साल बाद निधि से यहां सिर्फ स्वागत द्वार ही बन पाया है। गोद लिए गए इस गांव में मूलभूत सुविधा रोजगार का अभाव है। विकास के लिए जितनी प्रशासनिक बैठके हुई, उतनी राशि यहां खर्च की जाती तो कापा गांव की तस्वीर कुछ और होती।
मूलभूत सुविधाएं भी नहीं
बताया गया है कि जिले के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते  के गोद लिए गांव कापा में अभी समस्या कम नहीं हुई है। नर्मदा किनारे बसे इस गांव में लोग रोजगार बिजली, सडक़, स्वास्थ्य और नेटवर्क के लिए जुझ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया है कि यहां पर बिजली व लो बोल्टेज की समस्या है। कई बार ब्लेक आऊट का भी सामना करना पड़ता है। कुछ टोले में बिजली ही नहीं है। गांव में सोलर लाईट और सोलर वॉटर सिस्टम लगाए हैं जो अब बर्बाद हो गए है। गणेश मरावी ने बताया है गांव का कोई व्यक्ति बीमार हो जाने पर उसे 20 किमी दूर बबलिया ले जाना पड़ता है। स्वास्थ विभाग की एक नर्स कभी कभी समीपी ग्राम मुरलापानी से आती है। संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, सुरक्षित आवास, ब्रॉड बैंड कनेक्टिविटी की सेवा के इंतजार मेें चार साल बीत गए। यहां तक सांसद की अगुवाई में दर्जनों प्रशासनिक बैठकेंहुर्ईं । इन बैठकों में ग्रामीणों के समय के साथ पंचायत के लाखं रुपए  भी खर्च किए गए। अधिकारीयों ने विभागवार विकास के प्रस्ताव बनाए गए है लेकिन मैदानी स्तर पर कोई काम देखने को नहीं मिलता है। किसी जमाने में बनी सडक़ अब जर्जर हो गई है। सीसी रोड में अनेकों जगह गड्ढे बन चुके हैं। डीजिटल इंडिया के जमाने में ग्रामीणों के पास मोबाईल फोन हं लेकिन फोन का उपयोग गाना सुनने में ही करते देखे जाते हैं। बताया गया है कि सांसद ग्राम •ापा के लिए शासन स्तर कोई विशेष फंड़ या मद नहीं है। इसके कारण भी गांव में विकास कार्य गति से नहीं हो रहे है। प्रशासनिक तौर पर प्रस्ताव बनाकर और ग्रामीण की जागरूकता से ही गांव का विकास सभंव है।
नशामुक्त करने  प्रयास
बताया गया है कि सांसद आदर्श ग्राम कापा में विकास कार्य भले ही नहीं हुए है लेकिन सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते की पहल पर गांव को नशामुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ साक्षर करने के लिए काम किया गया है। जिससे ग्रामीणों के जीवन शैली में सुधार आ सकें।  फूलवती का कहना है कि राशन लेने के लिये 6 किलोमीटर पैदल चलकर चकदेही गाँव जाना पड़ता है और बैंक से संबंधित कामों के लिये 25 किलोमीटर की दूरी तय करना पड़ता है। इन सुविधाओं को इंतजार है लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है।
150 से अधिक पीएम आवास
इस गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों को पक्का आवास देने के लिए •रीब 150 से अधिक आवास स्वीकृत किए गए । जिनका काम कछुए की गति से चल रहा है। कापा से लगा हुआ टोला में सडक़ नहीं होने के कारण यहां निर्माण के लिए मटेरियल पहुंचने में परेशानी हो रही है।जिससे कामकाज प्रभावित है। गाँव को सरकारी रिकार्ड में ओडीएफ  घोषित कर दिया गया है लेकिन बड़ी संख्या शौचालय निर्माण अभी अधूरे हं।     
इनका कहना है
सांसद ग्राम कापा में विकास कार्यों को गति देने के लिए पहले निरीक्षण करूंगा। इसके बाद ही कुछ बता सकता हूं ।
मणीन्द्र सिंह, एसडीएम.
कापा गांव में प्राथमिकता से पीएम आवास निर्माण कराए जा रहे। प्रयास है कि समय पर लक्ष्य की पूर्ति हो जाए।
 विजय श्रीवास्तव, सीईओ नारायणगंज

 

Similar News