जबलपुर: स्कूलों से सीखे सबक के बाद अब कॉलेज भी मनाएँगे प्रवेश उत्सव

  • प्रशासनिक अधिकारी, नेता, समाजसेवी शामिल होंगे, 1 जुलाई से शुरू होगा तीन दिवसीय समारोह
  • शिक्षा विभाग ने तय किया है कि कॉलेजों में दीक्षांरभ समारोह मनाया जाए।
  • तीन दिनों तक आयोजित होने समारोह के दौरान कई तरह की गतिविधियाँ होंगी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-29 13:32 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। अच्छाई का पाठ अपने से छोटे से भी पढ़ा जा सकता है। महाविद्यालय इसी ट्रैक पर आगे बढ़ने जा रहा है। स्कूलों की तर्ज पर अब कॉलेजों में भी प्रवेश उत्सव की तरह दीक्षारंभ समारोह मनाया जाएगा।

ठीक वैसे ही प्रशासनिक अधिकारी, नेता, समाजसेवी इस समारोह में शामिल होकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कॉलेजों में समारोह 1 जुलाई से शुरू होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने तय किया है कि कॉलेजों में दीक्षांरभ समारोह मनाया जाए।

इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से व्यापक दिशा-निर्देश मिले हैं। जानकारों का कहना है कि दीक्षारंभ कार्यक्रम का उद्देश्य नए विद्यार्थियों को नए परिवेश में सहज महसूस कराने, उनमें संस्थान की विशिष्ट प्रकृति तथा संस्कृति को सिखाने के प्रयास होंगे।

कला, संस्कृति के साथ व्याख्यान भी होंगे

तीन दिनों तक आयोजित होने समारोह के दौरान कई तरह की गतिविधियाँ होंगी। विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ इस दौरान विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे। साथ ही उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करेंंगे।

जानकारों का कहना है कि इसमें शारीरिक क्रियाकलाप, मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सृजनात्मक कला तथा संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम होंगे। इस दौरान विद्यार्थियों की आकांक्षाओं का समाधान किया जाएगा।

तैयारियों में जुटे कॉलेज

कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कॉलेज प्रबंधनों ने कमर कस ली है। नए विद्यार्थियों को यह जानकारी प्रदान की गई है कि कार्यक्रम अनिवार्य है, जिसके लिए संस्था स्तर पर एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। संस्थान के क्रियाकलापों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लिए मार्गदर्शक समन्वयक की नियुक्ति कर दी गई है।

Tags:    

Similar News