मेरी माटी मेरा देश अभियान : गोंदिया के 547 गांवों की मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली

  • मेरी माटी मेरा देश अभियान
  • 547 गांवों की मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली
  • अमृत वाटिका में गोंदिया की मिट्टी का होगा मिलन

Bhaskar Hindi
Update: 2023-08-10 14:17 GMT

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. आजादी का 75वां अमृत महोत्सव के तहत "मेरी माटी, मेरा देश' अभियान 9 अगस्त से प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत गोंदिया जिले के 547 गांवों की मिट्टी दिल्ली पहुंचेगी जहां पर अमृत वाटिका में मिट्टी का मिलन कर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के बलिदान को सम्मान देगी। बता दे कि मेरी माटी, मेरा देश इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के लोगो को अपने देश के प्रति सम्मान और गौरव की भावना पैदा करना है। यह अभियान 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा। इस अभियान के तहत देश के सभी गांवों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर गांवों की मिट्टी कलश में एकत्रित कर दिल्ली के अमृत वाटिका में भेजी जाएगी। इस अभियान को जिले के प्रत्येक ग्रामों में बताया जा रहा है कि इस अभियान के तहत जिले की 547 ग्राम पंचायतो की कलश में मिट्टी जमा की जाएगी। जिसे अमृत कलश यात्रा के माध्यम से दिल्ली के अमृत वाटिका में पहुंचाई जाएगी। इस मिट्टी से स्वतंत्रता संग्राम के शहीदो के बलिदान को याद दिलाकर उन्हें सम्मान देगी। सभी ग्राम पंचायत स्तरो पर पौधारोपण के साथ शिला फलक का निर्माण होगा। बताया गया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत को 75 पौधारोपण करने का लक्ष्य देते हुए शिला फलक निर्माण करने का निर्देश दिया गया है। इस अभियान के तहत जिले की 547 ग्राम पंचायतो में 41 हजार 25 पौधो का रोपण कर 547 शिला फलक निर्माण किए जाएंगे। जिसका शुभारंभ भी 9 अगस्त से शुरू हो चुका है।

पंचप्रण की ली गई शपथ

उधर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देनेवाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सारे देश में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चलाया जा रहा है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान 9 अगस्त को शुरु किया गया है। 9 अगस्त को जिलाधिकारी कार्यालय के जिला नियोजन समिति सभागृह में जिलाधिकारी चिन्मय गोतमारे की अध्यक्षता में इस अभियान के अंतर्गत मिट्टी के जले हुए दीये हाथ में लेकर पंचप्रण शपथ ली गई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रकाश पाटील, निवासी उपजिलाधिकारी स्मिता बेलपत्रे, उपजिलाधिकारी (मनरेगा) चंद्रभान खंडाईत, जिला नियोजन अधिकारी कावेरी नाखले, जिलाधिकारी कार्यालय अधीक्षक उद्धव नाईक प्रमुखता से उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में की गई प्रतिज्ञा

महाराष्ट्र शासन के निर्देशानुसार 9 अगस्त को पुलिस अधीक्षक कार्यालय गोंदिया के प्रांगण में प्रभारी पुलिस उपअधीक्षक (मुख्यालय) नंदिनी चानपुरकर एवं उपस्थित पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों तथा मंत्रालीयन स्टाफ ने हाथ में मिट्टी लेकर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम अंतर्गत पंचप्रण शपथ ली। इस कार्यक्रम में पुलिस उपअधीक्षक सहित पुलिस अधिकारी व कर्मचारी सहित मंत्रालीयन स्टाफ के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News