दहशत में जनता: नवेगांव-नागझिरा व्याघ्र प्रकल्प से भटकी बाघिन खर्रा-ढाकणी परिसर में दिखी

नवेगांव-नागझिरा व्याघ्र प्रकल्प से भटकी बाघिन खर्रा-ढाकणी परिसर में दिखी
  • ढाकणी-खर्रा पहाड़ी परिसर के आस-पास बसे गांवों के नागरिकों में दहशत
  • व्याघ्र प्रकल्प में वापस पहुंचाने के लिए वन्यजीव विभाग द्वारा उपाय योजना
  • जनता से अलर्ट रहने का वन विभाग ने किया आह्वान

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। गोंदिया जिले के नवेगांव-नागझिरा व्याघ्र प्रकल्प में इस वर्ष अप्रैल माह में एक बाघिन को लाकर छोड़ा गया था, जो इस परिसर में रम गई थी। लेकिन तीन दिन पूर्व वह व्याघ्र प्रकल्प परिसर से भटककर गोंदिया तहसील के खर्रा-ढाकणी परिसर में पहुंचने की जानकारी मिली है। जिसके कारण गोंदिया शहर से लगे ढाकणी-खर्रा पहाड़ी परिसर के आस-पास बसे गांवों के नागरिकों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया है। इस बाघिन को व्याघ्र प्रकल्प में वापस पहुंचाने के लिए वन्यजीव विभाग द्वारा उपाय योजना शुरू किए जाने की जानकारी मिली है। ढाकणी-खर्रा पहाड़ी परिसर के आसपास के गांवों के नागरिकों से सतर्क रहने का आह्वान वन विभाग द्वारा किया गया है।

बाघिन को शांतिपूर्वक नागझिरा-नवेगांवबांध जंगल परिसर की ओर लौटाने के लिए वन्यजीव विभाग एवं वन विभाग की टीम संयुक्त रूप से प्रयास कर रही है। नागरिकों से भी निवेदन है कि वे अकेले खेत परिसर की ओर न जाए। जल्द से जल्द बाघिन को उसके मूल अधिवास क्षेत्र में पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। - दिलीप कौशिक, वन परिक्षेत्र अधिकारी, गोंदिया

पुलिस ने पकड़ी प्रतिबंधित सुगंधित तंबाकू : देवरी (गोंदिया).देवरी पुलिस ने बुधवार की रात 8 बजे के दौरान पेट्रोलिंग दौरान मिली गोपनीय जानकारी के आधार पर सिरपुर फाटा में नाकाबंदी कर बाघनदी से देवरी की ओर आ रही टाटा इंडिगो गाड़ी क्र. एमएच-36/एच-2865 को रोककर उसकी तलाशी लेने पर प्रतिबंधित सुगंधित तंबाकू मिला। पुलिस ने डेढ़ लाख रुपए मूल्य के वाहन सहित कुल 3 लाख 23 हजार 440 रुपए का माल बरामद किया। वाहन चालक आरोपी कोष्ठी मोहल्ला वार्ड क्र. 1 अड्याल जिला भंडारा निवासी चंद्रकांत धनंजय डोंगरे (20) को पुलिस स्टेशन में लाकर माल बरामद किया गया। बरामद किए गए माल के संबंध में आगे की कार्रवाई के लिए अन्न व औषधि प्रशासन विभाग के सुरक्षा अधिकारी महेश चहांदे से पत्र व्यवहार किया गया है। वरिष्ठों के मार्गदर्शन में थानेदार प्रवीण डांगे के निर्देशानुसार पुलिस उपनिरीक्षक मुडे एवं अन्य पुलिस कर्मियों ने की।

Created On :   13 Sept 2024 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story